आधार कार्ड में इस तरह अपडेट करवाएं अपना नया मोबाइल नंबर, इससे होगे कई फायदे

आधार कार्ड व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। कई सरकारी व निजी कामों में आधार कार्ड की आवश्कता होती है। वहीं, कई प्रमुख दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड को लिंक करना भी अब अनिवार्य हो गया है। आधार की ऑनलाइन सेवाएं प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड धारक को अपने मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर करवाना होता है। आधार कार्ड के लिए नामांकन कराते समय ही व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर करवा लेना चाहिए।

अगर कार्डधारक ने नामांकन के समय अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया है या कार्डधारक अपना नया मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर करवाना चाहते है, तो इसके लिए कार्डधारक को स्थायी नामांकन केंद्र जाना होता है। आइए जानते हैं कि आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने की क्या प्रक्रिया है।आवेदक को अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट या रजिस्टर कराने के लिए कोई भी दस्तावेज जमा कराने की आवश्यकता नहीं होती है।

स्टेप 1. कार्डधारक को सबसे पहले  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। यहां कार्डधारक को ‘माय आधार’ टैब पर जाकर ‘लोकेट एन एनरोलमेंट सेंटर’ पर क्लिक करना होगा। अब एक पेज खुलेगा जहां से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवा कार्डधारक अपने निकटतम नामांकन केंद्र का पता जान सकते हैं।

स्टेप 2. अब कार्डधारक को नामांकन केंद्र पर जाना होगा और आधार सुधार फॉर्म भरना होगा।

स्टेप 3. इस फॉर्म में कार्डधारक को अपना वह एक्टिव मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जो आधार में अपडेट करवाना है।

स्टेप 4. अब कार्डधारक को यह फॉर्म सबमिट करना होगा और प्रमाणिकरण के लिए अपने बॉयोमेट्रिक्स उपलब्ध करवाने होंगे।

स्टेप 5. अब कार्डधारक को एक स्लिप प्राप्त होगी। इस स्लिप में एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दिया गया होगा।

स्टेप 6. कार्डधारक इस URN का इस्तेमाल आधार अपडेशन के स्टेटस को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com