आज ही बनाए स्वादिष्ट मुलायम पूरन पोली

सामग्री:-
मैदा – 2 कप (250 ग्राम)
चना दाल – ½ कप (100 ग्राम) (भीगी हुई)
नमक – 1 चुटकी
घी – 4-5 बड़े चम्मच
चीनी – 1/3 कप (65 ग्राम)
गुड़ – 1/3 कप (65 ग्राम)
हरी इलायची पाउडर – ½ छोटा चम्मच

पूरन पोली बनाने की विधि:-
पूरन पोली बनाने के लिए सबसे पहले आटे को तैयार कर लेंगे। इसके लिए एक बाउल में सामग्री मुताबिक, आटा, 2 टेबल स्पून घी, 1 पिंच नमक डालकर अच्छी प्रकार से मिला लेंगे। अब गुनगुने पानी की सहायता से आटा एकदम नरम गूंथ लें फिर 20 मिनट के लिए कपड़े से ढककर सेट होने रख दें।

चने की दाल की स्टफिंग तैयार करें:-
आटा गूंथने के बाद अब हम चना दाल की स्टफिंग तैयार कर लेंगे। इसके लिए दाल को पहले 2 घंटे पानी में भोगकर रखें। तय वक़्त के पश्चात् भीगी हुई दाल को आधा कप पानी के साथ कुकर में डालकर पका लेंगे। कुकर में 1 सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दें फिर 2 मिनट बाद गैस बंद करके कुकर का प्रेशर निकलने दें। वही जब प्रेशर निकल जाए तो दाल को छन्नी से छानकर पानी अलग कर लें। जब दाल ठंडी हो जाए तो जार में डालकर पीस लें। अब पैन को गैस पर चढ़ाएं एवं दाल को इसमें डाल दें साथ ही सामग्री मुताबिक, गुड़, इलायची पाउडर एवं चीनी भी डाल दें। मिश्रण को मीडियम फ्लेम पर निरंतर चलाते हुए पकाएं जब तक गुड़ और चीनी अच्छी तरह से घुल न जाए। जब आपको लगे स्टफिंग गाढ़ी हो चुकी है तो गैस बंद कर दें। मिश्रण को बाउल में निकालकर ठंडा कर लें।

आटे की लोई बनाकर दाल की स्टफिंग कर लें:-
अब आटा तैयार हो चुका होगा। इसमें से छोटी-छोटी लाईयां तैयार कर लें। इसी प्रकार आटे की लोई के हिसाब से आटे की स्टफिंग भी तैयार कर लें। अब एक लोई में घी लगाकर हाथों से चपटा कर लेंगे। लोई को थोड़ा बेल लेंगे फिर इसमें स्टफिंग की लोई रखेंगे तथा चारों ओर से कवर कर देंगे। अब इसे हाथों से चपटा करेंगे फिर बेलन से बेलकर तैयार कर लेंगे। इसी प्रकार सभी पूरन पोनी बेलकर रख लेंगे। अब तवा गैस पर चढ़ाएंगे तथा घी लगाकर पराठे की भांति सभी पूरन पोली को सेक कर तैयार कर लेंगे। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com