आज ही अपनाएं बागवानी की ऐसी तरकीबें और अपनी बगिया को बनाएं खूबसूरत-हरा-भरा

पौधे न सिर्फ हमारी बगिया को खूबसूरत बनाते हैं बल्कि ये पर्यावरण को भी साफ और स्वच्छ रखने में सहयोग करते हैं। तो अगर आप भी एक प्लांट लवर हैं या हाल-फिलहाल ही गार्डनिंग का शौक लगा है। तो आज हम कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपनी बगिया को बहुत ही कम दिनों में बना सकते हैं खूबसूरत और हरा-भरा।

घर से बाहर हैं, तो ऐसे दें पौधों को पानी

घर से बाहर रहने पर आपको भी होती है पौधों को पानी देने की टेंशन, तो ये रहा इसका कारगर तरीका। एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें पानी भरें। फिर एक रस्सी लें। उसका एक सिरा बर्तन में भरे पानी में डुबाएं और दूसरा गमले में डालें। रस्सी के जरिए पानी धीरे-धीरे पौधे को मिलता रहेगा। 

दालचीनी में एंटी-फ़ंगल गुण मौजूद होता है। जो कीड़ों-मकोड़ों से पौधों को बचाता है। जड़ों को बिना नुक़सान पहुंचाए। इसकी तेज गंध मक्खी-मच्छरों सहित कई दूसरे पौधों को नष्ट करने वाले कीड़ों से दूर रखता है। 

एलोवेरा जेल निकालने के बाद उसकी पत्तियों को फेंक नहीं बल्कि उसमें उस पौधे का तना डालें, जिसे आप अपनी बगिया में लगाना चाहते हैं। पौधे के तने में एलोवेरा का जेल लग जाए तो उसे ज़मीन में लगा दें। आवश्यकतानुसार पानी देते रहें। इससे पौधा जल्दी ग्रो करेगा।

अंडे के छिलके को यूं ही बेकार समझकर फेकें नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल सीड स्टार्टर की तरह करें। इसके लिए अंडे के छिलकों को साफ़ करके सुखा लें। फिर उसमें थोड़ी मिट्टी डालें और उसमें बीज। ऊपर से थोड़ी और मिट्टी डालकर ढंक दें। इसे सूरज की रोशनी जहां आती हो, वहां रखें। आवश्यकतानुसार पानी डालते रहें। पौधे के जब अंकुर निकलने लगें तो उसे गमले में रोप दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com