आज से करें झारखण्ड संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन

झारखण्ड पीसीएस परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। झारखण्ड लोक सेवा आयोग (JPSC) झारखण्ड संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2023 (JPSC PCS Exam 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी बृहस्पतिवार, 1 फरवरी 2024 से शुरू करने जा रहा है। आयोग द्वारा झारखण्ड सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना (Notification) हाल ही में 27 जनवरी को जारी की गई थी। इस बार झारखण्ड पीसीएस परीक्षा का आयोजन 342 पदों के लिए किया जाना है।

ऐसे करें आवेदन

झारखण्ड सिविल सेवा परीक्षा 2023 (JPSC PCS Application 2023) के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को JPSC की आधिकारिक वेबसाइट, jpsc.gov.in पर विजिट करना होगा। फिर उम्मीदवारों को होम पेज पर दिए गए लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद उम्मीदवार इस पेज पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अपना आवेदन सबमिट कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें झारखण्ड सिविल सेवा परीक्षा 2023 (JPSC PCS Application 2023) के लिए आवेदन के दौरान निर्धारित परीक्षा शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, झारखण्ड के मूल निवासी विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये ही है।

 कौन कर सकता है आवेदन?

झारखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा जारी झारखण्ड सिविल सेवा परीक्षा 2023 अधिसूचना (JPSC Notification) के अनुसार आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से कम तथा 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। न्यूनतम आयु सीमा की गणना तिथि 1 अगस्त 2024 तथा अधिकतम आयु सीमा की गणना तिथि 1 अगस्त 2017 निर्धारित की गई है।

अधिकतम आयु सीमा में झारखण्ड के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के निर्धारित नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए अधिसूचना (JPSC PCS Notification 2023) देखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com