आज धोनी इस साल का अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगे

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तिरुवनंतपुरम के ग्रीन फील्ड में पांच वनडे मैचों की सीरीज का आज आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. ऐसे में क्रिकेट फैंस आज का मैच देखना बिल्कुल नहीं भूलें, क्योंकि विश्वकप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज भारतीय मैदान पर साल के आखिरी वनडे मुकाबले में मैदान पर उतरेंगे.

इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम का अपने घर में इस साल का यह आखिरी वनडे मैच होगा. इस आखिरी मैच के बाद भारत अगले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच खेलने मैदान पर उतरेगी.

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. आपको बता दें कि धोनी को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया है. ऐसे में धोनी इस आखिरी वनडे मैच के बाद इस साल कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाएंगे.

साल 2018 में धोनी लगातार खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. ऐसे में वर्ल्डकप को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ता धोनी को लेकर कुछ कड़ा फैसला ले सकते है. हालांकि धोनी को टीम से बाहर किए जाने के फैसले पर मुख्य चयनकर्ताओं का कहना है कि उन्हें टीम से बाहर नहीं उन्हें बल्कि आराम दिया गया है.

आपको बता दें कि धोनी इस साल कुल 19 वनडे मैच खेल चुके हैं. इस 19 मैचों में धोनी ने मामूली औसत से महज 275 रन बनाए हैं जिसमें उनका सार्वाधिक स्कोर 42 रनों का रहा है. इस साल वनडे क्रिकेट में धोनी के बल्ले से एक भी शतक या फिर अर्द्धशतक नहीं निकला है.

ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में धोनी को टीम में जगह बनाने के लिए मशक्कत करनी पड़ सकती है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन टी-20 और चार टेस्ट मैचों की सीरीज के अलावा भारतीय टीम 12 जनवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 और टेस्ट के लिए टीम का एलान पहले ही किया जा चुका है लेकिन वनडे टीम की घोषणा होना अभी बाकी है. ऐसे में इस आखिरी वनडे मैच के बाद धोनी पूरे दो से भी अधिक महीने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हो सकते हैं.

इसके साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ इस आखिरी मुकाबले में धोनी की नजर भारत की ओर खेलते हुए वनडे में दस हजार रन बनाने पर भी होगी. धोनी को भारतीय टीम की ओर से वनडे क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल होने के लिए अब केवल एक रन की जरूरत है.

आपको बता दें कि धोनी वैसे तो वनडे क्रिकेट में अपने दस हजार रन पूरे कर चुके हैं लेकिन धोनी के इस दस हजार रन में वह 174 रन भी शामिल है जो उन्होंने साल 2007 में अफ्रीका इलेवन और एशिया इलेवन के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज में बनाए थे.

भारत के लिए खेलते हुए वनडे प्रारूप में धोनी ने अभी कुल 9,999 रन बनाए हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com