आज जारी हो सकती है सीएचएसएल परीक्षा की अधिसूचना

SSC CHSL परीक्षा के लिए अधिसूचना करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर देगा। उम्मीदवार आयोग के नए पोर्टल ssc.gov.in पर अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। इस परीक्षा (SSC CHSL 2024) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 1 मई पहले थी लेकिन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में हो रही देरी के चलते आखिरी तारीख आगे बढ़ाए जाने की संभावना जताई जा रही है।

 कर्मचारी चयन आयोग (SSC) संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय (CHSL) परीक्षा 2024 की अधिसूचना (Notification) कभी भी जारी सकता है। आयोग द्वारा इस परीक्षा (SSC CHSL 2024) की अधिसूचना पहले 2 अप्रैल को जारी होनी थी। हालांकि, अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं होने से उम्मीद की जा रही है कि SSC अब कभी सीएचएसएल परीक्षा की अधिसूचना आज यानी 5 अप्रैल 2024 को जारी कर सकता है।

आवेदन प्रक्रिया भी होगी शुरू

SSC CHSL परीक्षा के लिए अधिसूचना करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर देगा। उम्मीदवार आयोग के नए पोर्टल, ssc.gov.in पर निर्धारित अंतिम तिथि तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। पहले SSC ने इस परीक्षा (SSC CHSL 2024) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 1 मई निर्धारित की थी, लेकिन अब अधिसूचना जारी होने और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में हो रही देरी के चलते आखिरी तारीख आगे बढ़ाए जाने की संभावना जताई जा रही है।

 12वीं पास कर सकेंगे आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय परीक्षा (SSC CHSL 2024) में सम्मिलित होने के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ पर 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष भी होती है। योग्यता से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार परीक्षा अधिसूचना (SSC CHL 2024 Notification) देखें।

केंद्रीय विभागों में हजारों नौकरियां

बता दें कि केंद्र सरकार के तमाम मंत्रालयों एवं विभागों में 12वीं पास योग्यता वाले पदों की हजारों घोषित रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु SSC द्वारा CHSL परीक्षा का आयोजन हर वर्ष किया जाता है। वर्ष 2023 की परीक्षा के लिए 4522 वेकेंसी, 2022 हेतु 4500, 2021 में 6000 और 2020 में 4700 से अधिक वेकेंसी निकाली गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com