आज के अलावा मई में इस दिन भी बंद रहेगा स्टॉक मार्केट

शेयर बाजार में आज किसी भी प्रकार का कोई कारोबार नहीं होगा। दरअसल आज महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) के मौके पर स्टॉक मार्केट बंद है। इस महीने दो दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। 20 मई को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिए मतदान होने वाले हैं। इस वजह से 20 मई को बाजार की छुट्टी है।

आज से मई का महीना शुरू हो गया है। महीने के पहले दिन ही शेयर बाजार बंद है। आज बाजार के सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। इसका मतलब है कि आज शेयर की खरीद-बिक्री नहीं होगी।

हर साल 1 मई को महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) मनाया जाता है। इस मौके पर महाराष्ट्र में आज सरकारी छुट्टी है। ऐसे में बीएसई और एनएसई मुंबई में स्थित है, जिस वजह से उसमें भी छुट्टी है। वैसे तो हर हफ्ते के शनिवार और रविवार को बाजार बंद होता है पर मई में इसके अलावा भी छुट्टियां है।

देश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं। 20 मई 2024 (सोमवार) को महाराष्ट्र में आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण के तहत वोटिंग होगी। ऐसे में इस दिन भी शेयर बाजार बंद है। इसका मतलब है कि वीकेंड मिलाकर इस महीने 10 दिन बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा।

डेरिवेटिव सेगमेंट में नहीं होगा कारोबार

बीएसई की वेबसाइट पर मौजूद हॉलिडे 2024 लिस्ट (Share Market Holiday List 2024) के अनुसार आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट भी बंद है। इसके अलावा करेंसी डेरिवेटिव्ज सेगमेंट में भी कोई कारोबार नहीं होगा। वहीं, एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स के दोनों सेशन भी आज बंद है।

शेयर मार्केट हॉलिडे लिस्ट

बीएसई ने शेयर मार्केट के हॉलिडे लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार जून, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर केवल 1-1 दिन की छुट्टी है।

पिछले कारोबारी सत्र में कैसी रही बाजार की चाल

30 अप्रैल 2024 (मंगलवार) के कोराबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी में शानदार तेजी देखने को मिली। निफ्टी ऑल-टाइम हाई पर रहा। हालांकि, बाद में दोनों सूचकांक में हल्की गिरावट देखने को मिली। मंगलवार को सेंसेक्स 74,482.78 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 22,604.80 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com