आज का राशिफल

मेष –
आपने अपने लक्ष्य और उम्मीदों संबंधी जो सपने संजोए थे, आज उनकी शुरुआत करने का अनुकूल समय है। इसलिए पूरे जोश और मेहनत के साथ अपने कार्यों के प्रति प्रयासरत रहें। युवाओं का अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रहेगा और मन मुताबिक सफलता भी मिलेगी। पारिवारिक गतिविधियों में अपना योगदान बनाए रखें तथा वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन पर भी अमल करें। आय के साथ-साथ खर्चे भी बढ़ेंगे, जिसकी वजह से कुछ तनाव रह सकता है। खरीदारी करते समय अपने बजट का भी ध्यान रखें वरना आर्थिक तंगी परेशान करेगी। बिजनेस संबंधित सभी फैसले खुद लें। कार्य स्थल पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ नियम भी बनाने होंगे। मीडिया से जुड़े लोग जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। लेन-देन के मामलों में पारदर्शिता रखें। ऑफिस में किसी बड़े इंसान या अधिकारी से विवाद होने की आशंका है। कुछ समय परिवार के लिए भी जरूर निकालें। हालांकि घर में सुख-शांति भरा माहौल बना रहेगा। प्रेम और रोमांस के मामलों में और अधिक आकर्षण बढ़ेगा। अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान और सिरदर्द रहेगा। स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद भी लेना जरूरी है।

वृष –
आपकी वाकपटुता तथा कार्य करने की शैली से लोग प्रभावित होंगें। दौड़-धूप की अधिकता भी आपके ऊपर हावी नहीं होगी। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए अच्छा समय है। मन शांत रखने के लिए आध्यात्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना बेहतर रहेगा।समय की कीमत को अवश्य पहचानें। अपनी योग्यता और मेहनत पर ही भरोसा रखना काम आएगा। दूसरों से मदद की आशा ना करें। उचित समय पर उचित काम ना करने से अपना ही नुकसान कर बैठेंगे। पुरानी जायदाद संबंधी समस्या का अभी समाधान मिलना मुश्किल है। बिजनेस के रुके हुए मामले निपटाने के लिए समय अनुकूल है, लेकिन कपड़ों से संबंधित कार्यों के लिए दिन कुछ मायूसी भरा रहेगा। पार्टनरशिप संबंधी बिजनेस में पुराने मतभेद खत्म हो सकते हैं। किसी भी तरह की साझेदारी के लिए समय ठीक है। आपकी व्यस्ततम दिनचर्या की वजह से परिवार जनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। अपने लव पार्टनर के साथ कुछ समय व्यतीत करना संबंधों में नजदीकियां लाएगा। स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा, परंतु दवाइयों की बजाय योग व्यायाम और जीवन शैली में बदलाव करके अपने स्वास्थ्य को ठीक रखें।

मिथुन –
किसी भी स्थिति में परिपक्वता और गंभीरता बनाए रखना आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारेगा। आप अपनी प्रतिभा और योग्यता द्वारा किसी भी परिस्थिति का सामना करने में समर्थ रहेंगे। ध्यान रखिए कि स्वयं के विकास के लिए स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपन लाना भी जरूरी है। आपके कुछ नजदीकी लोग ही आपके लिए रुकावट एवं अवरोध उत्पन्न कर सकते हैं। बेहतर होगा कि अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास रखें। कामकाज और परिवारिक जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठाना कुछ चुनौती रहेगी, परंतु आप अपने व्यवहार और आचरण से परिस्थितियां अनुकूल बना ही लेंगे। कार्यक्षेत्र में मेहनत की अधिकता रहेगी, परंतु आपको इसके उचित परिणाम भी हासिल होंगे। सरकारी मामलों को समय रहते निपटाने की कोशिश करें। कामकाज को लेकर किसी प्रभावशाली व्यक्ति से वार्तालाप भी हो सकता है। नौकरी में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलने की संभावना बन रही है। अन्य गतिविधियों के साथ-साथ परिवार को प्राथमिकता देना आपका प्रयास रहेगा, जिससे घर में उत्तम सुख-शांति बनी रहेगी। अत्यधिक भागदौड़ और मेहनत का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। कमजोरी महसूस करेंगे। तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

कर्क –
सकारात्मक बने रहना आपके मनोबल को बढ़ाएगा। उन कार्यों को पूर्ण करने का समय आ गया है, जिनके लिए पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे। किसी निकट संबंधी के साथ चल रही गलतफहमियां दूर होंगी तथा आपसी संबंधों में सुधार आएगा। परिवार के साथ कोई मनोरंजक प्रोग्राम भी बन सकता है। पारिवारिक मुद्दों पर बहस या क्रोध करने से बचें। युवाओं को अपने अंदर परिपक्वता लाने की जरूरत है। कभी-कभी उनका जिद्दी और शंकालु स्वभाव दूसरों के लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है। विद्यार्थी भी इस समय पढ़ाई को लेकर लापरवाह हो सकते हैं। कारोबार में असमंजस की स्थिति रहेगी। कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों के साथ विवाद जैसी स्थिति न उत्पन्न होने दें, क्योंकि इसका असर आपके व्यवसाय पर पड़ेगा। गैर कानूनी कामों में दिलचस्पी लेने से मुसीबत बढ़ सकती है। ऑफिस में शांतिपूर्ण माहौल बना रहेगा। वैवाहिक संबंध सुखद और शांतिपूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों में भावनात्मक दूरियां आ सकती हैं। अपने व्यवहार में कोमलता बनाकर रखें। स्त्री वर्ग को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सजग रहने की जरूरत है। कोई इंफेक्शन होने की आशंका है।

सिंह –
दिनभर सक्रियता बनी रहेगी। बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन और सलाह आपके लिए आशीर्वाद रहेगा। घर में धार्मिक कृत्य संबंधी पूजा-पाठ संपन्न हो सकता है। फाइनेंस संबंधी गतिविधियों को नियत समय पर पूरा कर लें। अपनी जिम्मेदारियों को भी आप बखूबी निभाएंगे। रुपए-पैसे के मामले में ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। कभी-कभी आपका क्रोध और जल्दबाजी आपके परिवार में परेशानियां उत्पन्न कर देते हैं। माहौल नकारात्मक हो जाता है। अपने व्यवहार को संयमित रखें। इस समय प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कोई भी निर्णय ना लें। बिजनेस में जिम्मेदारियां बखूबी निभाएंगे और कार्यप्रणाली में विस्तार भी होगा। दैनिक आय में भी बढ़ोत्तरी होगी। नौकरी पेशा लोग अपने किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने में सफल रहेंगे। अधिकारियों का भी मार्गदर्शन रहेगा। घर में रिश्तेदारों के आगमन से खुशनुमा माहौल रहेगा और पारिवारिक नज़दीकियां भी आएंगी। लव पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। वर्तमान मौसम की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना करें। समय पर अपना चेकअप आदि करवाते रहें। थोड़ी सी सावधानी आप को तंदुरुस्त रखेगी।

कन्या –
पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह बढ़ेगा। पारिवारिक गतिविधियों तथा व्यवस्था को बनाए रखने में भी आपका योगदान रहेगा। किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने से आत्मिक खुशी भी प्राप्त होगी। किसी धार्मिक आयोजन में जाने का भी निमंत्रण मिल सकता है। युवाओं को अपने प्रोजेक्ट को लेकर कुछ दिक्कतें आ सकती हैं लेकिन वर्तमान परिस्थितियों के कारण धैर्य बनाकर रखना ही उचित है। तनाव लेने से परिस्थितियां और अधिक विपरीत महसूस होंगी। इस समय दूसरों की समस्या से दूर ही रहें और खुद को व्यस्त रखें। व्यवसाय संबंधी कोई भी खास निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति से भी विचार विमर्श अवश्य करें, तो अपने कार्यों को अच्छी तरह अंजाम दे पाएंगे। बैंकिंग सेक्टर में कार्यरत लोगों के प्रमोशन संबंधी न्यूज़ मिलने की संभावना है। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत लोगों पर काम का दबाव रहेगा। कुछ समय परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव अथवा डिनर के लिए भी जरूर निकालें। लव पार्टनर के साथ मुलाकात का मौका मिलेगा।अत्यधिक काम के बोझ से शारीरिक और मानसिक थकान रहेगी। अपने स्वास्थ्य का भी जरूर ध्यान रखें।

तुला –

भविष्य को लेकर किसी बनाई गई योजना पर आज कार्य शुरू हो सकता है। किसी नजदीकी संबंधी की मदद करने तथा उसकी समस्याओं का समाधान करने में भी आपका योगदान रहेगा। किसी धार्मिक अथवा सामाजिक कार्यक्रम में जाने का निमंत्रण मिलेगा और खास लोगों के साथ मुलाकात भी होगी। अपने कार्यों को प्राथमिकता पर रखें, क्योंकि व्यस्तता के कारण आपके स्वयं के कार्य में रुकावटें आएंगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। लेकिन मानसिक चिंता को हावी ना होने दें। इस समय किसी भी तरह की आवाजाही करना उचित नहीं है। कार्यक्षेत्र में आपके रुके हुए काम किसी अनुभवी और वरिष्ठ व्यक्ति की सहायता से संपन्न हो जाएंगे। किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए भी अनुकूल समय है। ऑफिस में जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, जिसकी वजह से अतिरिक्त समय देना पड़ सकता है। पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा, घर में भी खुशी भरा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों के मामले में कुछ निराशा की स्थिति रह सकती है। अत्यधिक मेहनत व भागदौड़ की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। लापरवाही बिल्कुल ना करें तथा उचित आराम भी लें।

वृश्चिक –
दिन बहुत ही सकारात्मक व्यतीत होगा, रिश्तेदारों तथा घर परिवार में भी संबंध और अधिक मजबूत बनेंगे। पारिवारिक तथा व्यावसायिक गतिविधियों में संतुलन बनाकर रखने से सभी व्यवस्थाएं उचित बनी रहेंगी। आपको किसी विशेष स्थान पर उचित मान-सम्मान मिलने की भी संभावना बन रही है। अत्यधिक कार्यभार की वजह से दिनभर भागा दौड़ी की स्थिति बनी रहेगी। दूसरों के मामले में अधिक हस्तक्षेप ना करें। बच्चों की संगति और गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। अगर किसी योजना में पैसा लगाने की योजना बना रहे हैं तो पहले ही अनुभवी से विचार विमर्श करना जरूरी है। व्यावसायिक मामलों में कोई निर्णय लेने में असमंजस की स्थिति बने तो स्टाफ तथा कर्मचारियों का सहयोग आपके लिए लाभदायक रहेगा और उनके सहयोग से आपका कार्य भार भी हल्का होगा। साझेदारी में कोई नया कार्य शुरू हो सकता है। दांपत्य जीवन में बाहरी लोगों का हस्तक्षेप ना होने दें। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करने से संबंधों में और अधिक नज़दीकियां आएंगी। गैस और कब्ज की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त रह सकती है। खानपान के मामलों में बहुत अधिक सावधानी बरतें।

धनु –
कोई सरकारी मामला अटका हुआ है, तो आज हल हो सकता है। परिवार के साथ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। आपका सकारात्मक व्यवहार पारिवारिक समस्याओं को बेहतरीन तरीके से हल करने में सहायक रहेगा। ध्यान रखें कि अपनी शानो-शौकत के लिए खर्चा करना उचित नहीं है। संतान की कोई नकारात्मक गतिविधियां अथवा संगति का पता चलने से मन परेशान रहेगा, परंतु आप अपनी सूझबूझ से समस्या का हल भी निकाल लेंगे। लेनदेन संबंधी मामलों में सावधानी बरतें। कार्यक्षेत्र में कुछ नए अवसर मिल सकते हैं और आय की स्थिति में भी इजाफा होगा, लेकिन अपनी योजनाओं को किसी के साथ शेयर ना करें। आपका कोई आर्डर निरस्त भी हो सकता है। नौकरी में कोई ऑफिशियल यात्रा पर जाने का आर्डर मिल सकता है। वैवाहिक संबंध में चल रहे मनमुटाव का असर घर की व्यवस्था पर ना पड़ने दें और आपसी सामंजस्य द्वारा समस्या का समाधान निकालने का प्रयास करें। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों से दूर रहें। अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान हावी रहेगी। एक्टिव बने रहने के लिए व्यायाम, योगा आदि को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

मकर –
घर परिवर्तन संबंधी अगर कोई योजना बन रही है तो उसे अंजाम देने के लिए उचित समय है। वरिष्ठ लोगों के आशीर्वाद से आपका कोई ऐसा कार्य भी संपन्न हो सकता है, जिसके लिए लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। ससुराल पक्ष से भी संबंधों में मधुरता आएगी। भावुकता में आकर कोई भी निर्णय ना लें। आपका कोई नजदीकी संबंधी ही आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। कभी-कभी आपके व्यवहार में चिड़चिड़ापन और गुस्सा आपको आपके लक्ष्य से भटकाएगा। इसलिए धैर्य और संयम रखना बहुत जरूरी है। कारोबार में गतिविधियों के लिए आपने जो लक्ष्य निर्धारित किया है, उसके लिए अभी और अधिक मेहनत की आवश्यकता है। अपने दूरदराज के संपर्क सूत्रों को अधिक मजबूत करें। सरकारी कार्यालय में माहौल कुछ अस्त-व्यस्त रह सकता है। कुछ ऐसा कार्यभार भी मिलेगा, जो कि मजबूरी में करना पड़ेगा। पारिवारिक तथा व्यावसायिक जीवन में बेहतर तालमेल बनाकर रखें। प्रेम संबंधों को मर्यादापूर्ण रखना अति आवश्यक है। संयमित दिनचर्या रखें तथा उचित खानपान का सेवन करें। सिर दर्द तथा थकान जैसी परेशानी हावी हो सकती है।

कुंभ –
किसी भी असमंजस की स्थिति में किसी वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग और मार्गदर्शन मिलेगा। हर कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करते जाएं, अवश्य ही सफलता मिलेगी। स्थान परिवर्तन अथवा विदेश जाने के लिए लोगों को कोई संभावना नजर आ सकती है। पारिवारिक सुख-शांति किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप से प्रभावित हो सकती है। बेहतर होगा कि अपने कार्यों में ही व्यस्त रहें। कुछ समय आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में भी व्यतीत करें। इससे विचारों में सकारात्मकता आएगी। व्यवसाय संबंधी कुछ ना कुछ चुनौतियां बनी रहेंगी। प्रॉपर्टी डीलिंग से जुड़े बिजनेस में नुकसान होने की आशंका है। इस समय किसी भी प्रकार का व्यापारिक अनुबंध ना करें। रोजगार प्राप्ति के लिए प्रयासरत युवाओं को कोई सुनहरा अवसर मिल सकता है। परिवार में चल रही किसी भी समस्या को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। गुस्से और आवेश में परिस्थितियां और बिगड़ सकती हैं। प्रेम संबंधों में भी कुछ असंतोष की स्थिति रहेगी। इस समय आत्म बल में कमी तथा शारीरिक कमजोरी महसूस होगी। कुछ समय एकांत अथवा किसी आध्यात्मिक स्थल पर व्यतीत करने से शांति मिलेगी।

मीन –
अपनी व्यक्तिगत परेशानियों को सुलझाने में किसी शुभचिंतक से आपको उचित मार्गदर्शन मिलेगा और काफी हद तक समस्या हल भी होगी। कोई उधार दिया हुआ पैसा भी वापस मिलने की संभावना है। समाज सेवी कार्य के प्रति आप का विशेष योगदान रहेगा। इस समय किसी भी तरह की यात्रा करना समय और धन का नुकसान ही रहेगा। पड़ोसियों के साथ व्यर्थ के वाद-विवाद में ना उलझें। इसकी वजह से आपके परिवार में भी तनाव रह सकता है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को लेकर लापरवाह रहेंगे। समय अनुसार व्यावसायिक कार्यप्रणाली में भी परिवर्तन करते रहना जरूरी है। आधुनिक जानकारियां हासिल करने के लिए मीडिया तथा ऑनलाइन कार्यों पर ज्यादा ध्यान दें। नौकरी में किसी भी साथी से फालतू बहस में ना उलझें। कोई इंक्वायरी जैसी स्थिति बन सकती है। परिवार जनों का आपसी सामंजस्य और तालमेल घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा। किसी मित्र से मुलाकात खुशी देगी। वर्तमान मौसम के प्रति लापरवाह रहने की वजह से किसी तरह के इंफेक्शन अथवा एलर्जी होने की आशंका है। महिलाएं अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com