आज का राशिफल

मेष –
आज आपके समक्ष ऐसा कोई प्रस्ताव आ सकता है, जो कि आपके लिए फायदेमंद रहेगा। किसी अनुभवी तथा खास व्यक्ति के मार्गदर्शन में आपको कोई निर्णय लेने में सहायता मिलेगी। किसी जरूरतमंद संबंधी की मदद करने से आपको आत्मिक और मानसिक सुकून मिलेगा। किसी भी विशेष मुद्दे पर बातचीत करते समय अशिष्ट शब्दों का प्रयोग ना करें तथा परिवार और दोस्तों के प्रति उदारता पूर्ण रवैया रखें। खर्चों की अधिकता आपको परेशान कर सकती है। विद्यार्थी मौज-मस्ती में ज्यादा समय बर्बाद ना करके अपने कार्यों पर भी ध्यान दें। बिजनेस में प्लान किए गए कामों को पहले निपटाने की कोशिश करें। हालांकि बिजनेस में नए ऑफर भी मिल सकते हैं। बहुत मेहनत भी करनी होगी क्योंकि मौजूदा परिस्थितियों की वजह से उसे पूर्ण करने में काफी समस्याएं भी आएंगी। ऑफिशियल कार्य प्रणाली व्यवस्थित रहेगी। यह समय घर परिवार के साथ व्यतीत करने से खुशी और सुकून मिलेगा। मित्रों के साथ गेट-टूगेदर संबंधी प्रोग्राम भी बन सकता है।खांसी, जुकाम और बदन दर्द की समस्या रहेगी। स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक नियमों को अपनाना जरूरी है।

वृष –

वित्तीय मामलों में सुधार आएगा तथा आय और व्यय में समानता बनी रहेगी। अगर पैतृक संपत्ति संबंधी कोई विवाद चल रहा है तो आपसी सामंजस्य से हल हो सकता है। घर के वरिष्ठ सदस्यों का सहयोग लेना भी उचित रहेगा। टैक्स संबंधी कार्यों को भी आज पूर्ण रूप से निपटा लें।विद्यार्थी व्यर्थ की मौज-मस्ती और दोस्तों के साथ समय नष्ट ना करें। आलस को हावी न होने दें वरना इस वजह से आपके कार्यों में भी व्यवधान आएंगे। दूसरों पर ज्यादा हस्तक्षेप करने की बजाय अपने व्यक्तिगत कार्यों में ही व्यस्त रहें।बिजनेस में महत्वपूर्ण योजना पर काम करने का ऑफर मिल सकता है। चुनौतियों का सामना करने से घबराएं नहीं। अभी का संघर्ष और परिश्रम निकट भविष्य में उत्तम परिणाम देने वाला है। ऑफिस का माहौल कुछ नकारात्मक ही रहेगा। घर में सुख-शांतिपूर्ण व्यवस्था रहेगी। युवा प्रेम प्रसंगों के साथ-साथ अपने करियर पर भी ध्यान दें।स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ अपने खान-पान और दिनचर्या व्यवस्थित रखें। कुछ समय व्यायाम आदि के लिए भी निकालें।

मिथुन –  

आज आपको महसूस होगा कि किस्मत मेहरबान है। परिवार में कुछ समय से चल रही गलतफहमियां आज आपकी मध्यस्थता से हल होंगी। वरिष्ठ लोगों की सलाह का अनुसरण करना आपके लिए हितकारी रहेगा। किसी विशेष पॉलिसी में निवेश करने के बारे में भी सोच सकते हैं।अपनी लापरवाही और आवेश जैसी कमियों को सुधारने की कोशिश करें तथा अपनी शारीरिक क्षमता को मजबूत रखें। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए जबरदस्त मेहनत की जरूरत है। युवाओं को गैर कानूनी कार्यों में रुचि रखना नुकसान दे सकता है। व्यावसायिक योजनाओं को कार्य रूप देने का बेहतरीन समय है। कर्मचारियों और सहयोगियों की मदद से कार्य सुचारु रुप से बनते भी रहेंगे। इस समय व्यापार से संबंधित अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने की भी जरूरत है। सरकारी नौकरी में विशेष जिम्मेदारी मिल सकती है। परिवार के साथ मनोरंजक प्रोग्राम बनाना यादगार पलों में शामिल होगा। अविवाहित लोगों के लिए विवाह संबंधी रिश्ता आने की संभावना है।वर्तमान वातावरण की वजह से सुरक्षा संबंधी नियमों का उल्लंघन ना करें। संतुलित दिनचर्या और खानपान के प्रति विशेष रूप से सजग रहने की जरूरत है।

कर्क –

स्वास्थ्य अच्छा रहने से आप विभिन्न कार्यों में उत्साह से सक्रिय बने रहेंगे। घर के रखरखाव तथा साज-सज्जा संबंधी वस्तुओं की खरीदारी में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। कोई भी व्यक्तिगत निर्णय लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करना आपको समस्याओं से बचाएगा।मीडिया तथा नई टेक्नोलॉजी संबंधी जानकारियां हासिल करने में ध्यान दें। समय के अनुसार अपने व्यवहार में बदलाव लाना जरूरी है। बच्चों के साथ व्यवहार करते समय उन्हीं के नजरिए से देखना उचित रहेगा। ननिहाल के साथ संबंधों में मधुरता बनाए रखें।पारिवारिक अथवा व्यक्तिगत कारणों की वजह से कार्यस्थल पर ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे। हालांकि कर्मचारियों का सहयोग व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखेगा। साझेदारी के व्यवसाय में अच्छा मुनाफा होने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को मनोनुकूल कार्यभार मिलने से तनाव से मुक्ति मिलेगी। पारिवारिक माहौल सुखद रहेगा। किसी मित्र द्वारा कोई तोहफा अथवा सरप्राइज मिल सकता है। युवाओं की दोस्ती में और अधिक निकटता आएगी।वर्तमान मौसम और पॉल्यूशन से अपना बचाव रखें। अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

सिंह –
उत्तम समय है सिर्फ परिस्थितियों का सोच समझकर आकलन करें और दिल और दिमाग की बात को ही सुनकर फैसला लें। आय का कोई रुका हुआ स्त्रोत शुरू होने से राहत मिलेगी। अपने अंदर की क्रिएटिविटी को भी निखारने का मौका मिलेगा।अतिरिक्त जिम्मेदारियां लेने से आपको बहुत अधिक मेहनत मशक्कत करनी पड़ेगी। इसलिए थोड़ा स्वार्थी बनें और जरूरत से ज्यादा दूसरों के कार्यभार को अपने ऊपर ना लादें। इस समय वाकपटुता तथा चतुराई से काम लेने की जरूरत है। मन में कुछ दुविधा की स्थिति भी रहेगी।कुछ दिक्कतें आएंगी परंतु सहकर्मियों की मदद से आप किसी प्रोजेक्ट या परियोजना को पूरा करने में सफल भी रहेंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए समय थोड़ा कष्टदायक लग रहा है। नौकरीपेशा लोगों पर नई जिम्मेदारियां आ सकती हैं। आप उन्हें पूरा करने में सक्षम भी रहेंगे।घर में आप शांति और सुकून महसूस करेंगे। मेहमानों की आवाजाही होगी तथा उपहारों का भी लेनदेन प्रसन्नता दायक रहेगा।अत्यधिक कार्यभार की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित होगा। इस समय आपको शारीरिक और मानसिक रूप से आराम की भी जरूरत है।

कन्या –
आज कई तरह की भूमिका निभानी पड़ेगी और आप आपसी सामंजस्य से निभाने में कामयाब भी रहेंगे। सिर्फ विश्वास और मेहनत की जरूरत है। कोई पारिवारिक धार्मिक आयोजन संबंधी भी योजना बनेगी। विद्यार्थी वर्ग को अपने किसी प्रोजेक्ट से संबंधित सफलता मिलेगी। अपने व्यक्तिगत जीवन में दूसरों को ताक झांक ना करने दें। किसी नजदीकी मित्र संबंधी के साथ कुछ मनमुटाव जैसी स्थिति होने की आशंका है। इसका असर आपकी नींद और मानसिक शांति पर भी पड़ेगा। किसी भी परेशानी में अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा।मार्केटिंग तथा मीडिया से संबंधित और अधिक जानकारियां लेना आपके व्यवसाय की तरक्की में सहायक रहेगा। आपको बेहतरीन उपलब्धि हासिल होगी। परंतु अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष जाहिर ना करें। नौकरी में किसी सहयोगी की वजह से कोई समस्या आ सकती है।पति-पत्नी के संबंधों में खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कभी-कभी अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान व तनाव रह सकते हैं।

तुला –  

आज दिन कुछ मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा, हालांकि आप अपनी सूझबूझ से परिस्थितियों को काफी हद तक अनुकूल बना लेंगे। नई योजनाएं शुरू करने के लिए आज अनुकूल दिन है। आर्थिक गतिविधियों से संबंधित भी कुछ लाभकारी योजनाएं बनेंगी और वह तुरंत क्रियान्वित भी हो जाएंगी।विद्यार्थी तथा युवा वर्ग अपने करियर संबंधी कोई भी परेशानी आने पर घर के वरिष्ठ सदस्यों से मार्गदर्शन अवश्य लें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। इसलिए व्यस्तता पूर्ण दिन व्यतीत होगा।कारोबार में कुछ ना कुछ समस्याएं रहेंगी लेकिन साथ ही सरकारी काम से संबंधित व्यवसाय में फायदा हो सकता है। युवा वर्ग अपने करियर को लेकर त्वरित निर्णय लेंगे और सफल भी होंगे। इस समय अपनी कार्यप्रणाली को किसी के समक्ष जाहिर ना करें, अन्यथा आपकी मेहनत का श्रेय कोई और ले सकता है।घर तथा व्यवसाय के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा, जिससे शांति बनी रहेगी। लव अफेयर्स के मामले में लकी रहेंगे।खानपान व्यवस्थित नहीं रखेंगे तो तबीयत खराब हो सकती है। तनाव और चिंता का भी दुष्प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

वृश्चिक –  

दिन शानदार तरीके से व्यतीत होगा। कुछ समय खुद के लिए निकालना और घूमना-फिरना आपको पुनः ऊर्जावान बनाएगा। फोन इंटरनेट के माध्यम से आपका कोई मुश्किल काम आसान हो सकता है। कोई ईश्वरीय शक्ति की कृपा आपको महसूस होगी। लंबे समय से संजोई हुई कोई इच्छा या सपना पूरा हो सकता है।दूसरों के कार्यों में ज्यादा वक्त और ऊर्जा बर्बाद ना करें, क्योंकि इससे लोगों की उम्मीदें और ज्यादा बढ़ जाएंगी। लॉटरी, जुआ, सट्टा आदि के कार्यों से दूर रहें। व्यर्थ के विवाद और कहासुनी से बचें। किसी चुनौती का भी सामना करना पड़ सकता है, हालांकि आप अपनी समझदारी से समस्या का हल सुलझा लेंगे।इस समय ग्रह स्थिति आपकी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अनुकूल है। करियर में कोई नई उम्मीद कामयाब रहेगी। सिर्फ वित्तीय संसाधनों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। साझेदारी में भी लाभ की स्थितियां बनी रहेंगी। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने सहयोगियों के साथ संबंधों में खटास ना आने दें।आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे। घर में खुशी भरा माहौल रहेगा। प्रेम प्रसंग में नजदीकियां आएंगी।गलत आदतों तथा गलत प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। इस समय छोटी-मोटी मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

धनु –
दौड़-धूप की अधिकता तो रहेगी परंतु कार्य की सफलता आपकी थकान को दूर भी कर देगी। अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन भी बना रहेगा। घर में किसी नजदीकी रिश्तेदार या मित्र के आने से चहल-पहल भरा वातावरण रहेगा। कोई दूर दराज की यात्रा का प्रोग्राम बन सकता है।मूड में उतार-चढ़ाव पर नजर रखें तथा किसी से भी ऊंची आवाज में बात ना करें। कभी-कभी आपका ध्यान कुछ गलत कार्यों की ओर प्रेरित हो सकता है, जिसकी वजह से समय और पैसे की बर्बादी ही होगी। अध्ययनरत विद्यार्थी आलस और सुस्ती को हावी न होने दें।आज का दिन व्यवसाय को लेकर चुनौतियों से भरा रहेगा। लंबे समय से रुका हुआ कोई कार्य भी आज शुरू हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को मन मुताबिक स्थान परिवर्तन मिल सकता है, इसलिए अपने लक्ष्य के प्रति जागरूक तथा प्रयासरत रहें।जीवनसाथी का सहयोग परिवार के वातावरण को शांतिपूर्ण तथा अनुशासित बनाकर रखेगा। आप भी अपनी जिम्मेदारियां को निभाने में खरा उतरेंगे। ‌किसी मांगलिक कार्य संबंधी योजना भी बन सकती है।सकारात्मक गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखें। माइग्रेन व सिरदर्द जैसी दिक्कत से बचने के लिए तनाव मुक्त रहें तथा उचित आराम भी ले।

मकर –

आज ग्रह स्थिति कुछ ऐसी बन रही है कि राजनीतिक और सामाजिक सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को फायदा हो सकता है। परिवार से जुड़ी किसी समस्या का भी समाधान मिल जाएगा। युवा वर्ग अपनी पढ़ाई व करियर से संबंधित गतिविधियों को गंभीरता से लेंगे।दोस्तों अथवा बाहरी लोगों की बातों में आकर आप अपना नुकसान भी कर सकते हैं। बेहतर होगा कि अपनी योग्यता पर ही विश्वास रखें। रिश्तों को बचाने के लिए अपने व्यवहार में समय अनुसार लचीलापन लाना जरूरी है। प्रॉपर्टी की खरीद फिरोख्त संबंधी कोई कार्य करने वाले हैं तो अभी थोड़ा और सोच-विचार कर लें। इस समय कारोबार को लेकर मीडिया और मार्केटिंग संबंधी जानकारियां बढ़ाने की जरूरत है। व्यापार में एडवर्टाइजमेंट बढ़ाने से कार्यप्रणाली में सुधार आएगा। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट संबंधी गतिविधियों को सावधानी से पूरा करें। नौकरीपेशा लोगों पर एक्स्ट्रा काम का दबाव रहेगाा।पति-पत्नी के बीच किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर नोकझोंक रहेगी। शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं का हल निकालने का प्रयास करें।कोई पुरानी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दुबारा उठ सकती है, जिसकी वजह से कुछ चिंतित रहेंगे। इलाज के प्रति लापरवाह ना रहें।

कुंभ –

मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए मनपसंद और रुचि पूर्ण कार्यों में भी समय व्यतीत करें। आपके किसी सराहनीय कार्य की वजह से आपकी योग्यता और काबिलियत की घर और समाज में प्रशंसा रहेगी। विद्यार्थियों का कोई प्रोजेक्ट आज कंप्लीट हो सकता है।इस समय बहुत ही नुकसान होने की भी स्थिति बन रही है। बेहतर होगा कि किसी भी तरह का रिस्क लेने से परहेज करें तथा यथावत कार्यप्रणाली पर ही ध्यान दें। किसी के साथ व्यर्थ में उलझना भी आपको अपयश दे सकता है। व्यवसाय क्षेत्र में लेनदेन संबंधी मामलों में सावधानी रखने की जरूरत है। अपने राजनीतिक संपर्कों को और अधिक मजबूत करें, इनसे आपको फायदा होगा, लेकिन कर्मचारियों की गतिविधियों पर भी कड़ी नजर रखें। ऑफिस में कोई अटका हुआ कार्य संपन्न हो जाएगा।पति-पत्नी के प्रयासों से घर में व्यवस्थित और अनुशासित माहौल रहेगा। विवाह योग्य लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आएगा।ऊर्जावान बने रहने के लिए उचित आराम और उचित आहार दोनों को ही अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। थकान और तनाव की वजह से कमजोरी महसूस हो सकती है।

मीन –

आपकी मेहनत रंग लाएगी। आपके व्यवहार और कार्य कुशलता से लोग प्रभावित होंगे। आर्थिक स्थिति अधिक बेहतर होगी। संतान की विदेश जाने संबंधित कार्यवाही भी शुरू हो जाएगी। पिता या पिता समान किसी व्यक्ति का सहयोग आपके लिए भाग्योदय कारक रहेगा। संयुक्त परिवार में वसीयत संबंधी मामले उठ सकते हैं। बहुत अधिक धैर्य व संयम से काम लेने की आवश्यकता है। कुछ समय आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों पर भी व्यतीत करें। विद्यार्थियों को निरंतर परिश्रम करने की आवश्यकता है।आपके व्यावसायिक काम स्वतः ही बनते जाएंगे। सहयोगी तथा कर्मचारियों का भी आपके कार्यों के प्रति पूर्ण सहयोग रहेगा। लेकिन कामकाज के लिए उधार लेने की स्थिति भी बन सकती है। नौकरीपेशा व्यक्ति अपनी स्थानांतरण संबंधी कोई सूचना मिलेगी,जो कि बेहतर रहेगी।पति-पत्नी के प्रेम संबंध खुशनुमा रहेंगे। साथ ही मित्रों के साथ मेल मिलाप भी प्रसन्नता देगा।स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें। सिर्फ दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com