आखिर क्यों सेक्स के दौरान होता है दर्द

संभोग के दौरान दोनों पुरुषों और महिलाओं को दर्द हो सकता है, लेकिन महिलाओं को इसका अनुभव अधिक होता है और दर्द, मध्यम से काफी गंभीर भी हो सकता है. सेक्स के दौरान अक्सर होने वाले दर्द को मेडिकल भाषा में डिस्परेयूनिया (Dyspareunia) कहते हैं. इसके कारण व्यापक रूप से भिन्न भिन्न होते हैं. इससे कठिनाई और आपके रिश्ते में भी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. इसके कारण शारीरिक या मनोवैज्ञानिक हो सकते हैं या वे रजोनिवृत्ति से भी संबंधित हो सकते हैं. इस समस्या का समाधान एस्ट्रोजेन थेरेपी, मौजूदा दवाएं बदल कर या काउंसलिंग द्वारा हो सकता है.

संभोग के दौरान दर्द के लक्षण – डिस्परेयूनिया का सीधा सा लक्षण संभोग करते समय दर्द होना है जो योनि के मुख या श्रोणि की गहरायी में हो सकता है. इन जगहों पर दर्द, जलन, धमक या तेज सनसनाहट हो सकती है. सेक्स में असंतोष या उदासीनता इसके परिणाम हो सकते हैं.

सेक्स के दौरान होने वाले दर्द के कारण –  डिस्परेयूनिया के अलग अलग कारण हैं और इसके शारीरिक, मनोवैज्ञानिक या दोनों कारक हो सकते हैं. दर्द की जगह खासतौर से शारीरिक कारणों की पहचान करने में मदद कर सकती है.

शारीरिक कारण: योनि में लिंग के प्रवेश करते समय दर्द, योनि के सूखेपन, योनि में दर्दनाक ऐंठन (Vaginismus), जननांग में चोट और अन्य कारणों से हो सकता है.

योनि का सूखापन: यौन उत्तेजना के दौरान, योनि के मुख पर उपस्थित ग्रंथियां संभोग को आसान बनाने के लिए तरल पदार्थ स्रावित करती हैं. इस तरल का बहुत कम स्रावण दर्दनाक संभोग का कारण बन सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com