आखिर कौन है हमजा जिसको लेकर अमेरिका भी है खौफजदा

हमजा को लेकर अमेरिका में काफी खौफ का माहौल है। खुफिया जानकारियों से पता चला है कि वह अमेरिका पर हमला करने की योजना बना रहा है। इसके बाद अमेरिका ने हमजा का पता बताने वाले को सात करोड़ रुपए इनाम देने की घोषणा की है। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी हमजा का नाम ब्लैक लिस्ट में डाल दिला है। जानते हैं कौन है हमजा और उससे क्यों परेशान है अमेरिका…

आतंकी संगठन अल कायदा के प्रमुख रहे ओसामा बिन लादेन का बेटा है हमजा बिन लादेन। उसकी मां का नाम खैरिया साबर है, जो ओसामा को सबसे ज्यादा पसंद थी। जिस समय अमेरिकी नेवी सील के कमांडो ने पाकिस्तान के एबोटाबाद में साल 2011 में ओसामा को मार गिराया था, उस वक्त खैरिया वहां मौजूद थी। अमेरिका में 11 सितंबर के हमले से पहले ही क्राउन प्रिंस ऑफ जिहाद के नाम से कुख्यात हमजा ने अफगानिस्तान में रहते हुए हथियार चलाना सीख लिया था।

वह अमेरिकियों और यहूदियों से नफरत करता है। कहा जाता है कि कई सालों तक हमजा अलकायदा के करीबी लोगों के साथ ईरान में रह चुका है। हमजा लादेन से काफी समय तक दूर रहा था। यह जानकारी उन पत्रों से मिली, जो ओसामा को मारने के बाद अमेरिकी नेवी सील को वहां से मिले थे। इन पत्रों से पता चलता है कि वह दूर रहने के बावजूद चिट्ठियों के जरिए पिता ओसामा के संपर्क में था। एक पत्र में उसने लिखा है कि वह फौलाद से बना हुआ है और शहादत या जीत के लिए तैयार है।

साल 2015 के बाद से वह ऑडियो और वीडियो मैसेज भेजकर अपने साथियों को अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और इजरायल पर हमले करने के लिए कह चुका है। हमजा बिन लादेन पिछले दो-तीन वर्षों में अलकायदा का सबसे बड़ा नेता बनकर उभरा है। उसने कई विडियोज जारी किए, इसमें उसने अपने पिता ओसामा बिन लादेन और अपने भाई खालिद बिन लादेन की मौत का बदला लेने की बात कही।

हमजा की शादी मोहम्मद अता की बेटी से हुई है, जिसने 9/11 हमलों में कमर्शियल एयरक्राफ्ट का अपहरण किया था। बाद में इसी प्लेन से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर अटैक किया गया। एबटाबाद में लादेन को मारने के बाद अमेरिका के हाथ कुछ दस्तावेज हाथ लगे थे, जिससे पता चला है कि ओसामा अपने बेटे हमजा पर ज्यादा ध्यान दे रहा था। वो उसे भविष्य के लिए तैयार कर रहा था।

हमजा बिन लादेन के ठिकानों को ढूंढने की कोशिश अमेरिका कर रहा है। उसके बारे में कहा जाता है कि पाकिस्तान में छिपा है। यह भी कहा जाता है कि वह अफगानिस्तान या ईरान में छिपा हो सकता है। सऊदी अरब ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने हमजा की नागरिकता रद कर दी है। गौरतलब है कि उसका जन्म सऊदी अरब में हुआ था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com