आंख, कान या मुंह में चला जाए होली का रंग, तो अपनाएं ये असरदार सेफ्टी टिप्स

होली खेलते वक्त आंख कान या मुंह में रंग जाना एक आम बात है लेकिन कई बार ये बड़ी परेशानी भी खड़ी कर सकता है। शरीर की ये तीनों ही जगह काफी सेंसिटिव हैं ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि इन कलर से होने वाले नुकसान से आप कैसे बच सकते हैं और आंख कान या मुंह में गलती से रंग चले जाने पर क्या उपाय कर सकते हैं।

रंगों का त्योहार बच्चों से लेकर बड़े सभी शौक से मनाते हैं। ऐसे में होली खेलते हुए अक्सर गुलाल, कलर या स्प्रे भी आंख, कान, या मुंह में चला जाता है, जो आगे चलकर आपके लिए बड़ी परेशानी बन सकता है। ऐसे में आप इस आर्टिकल में बताए गए कुछ टिप्स अपनाकर, केमिकल वाले इन रंगों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

आंख में रंग चला जाए, तो…

होली खेलते वक्त अगर आपकी आंख में गलती से इसका रंग चला जाए, तो सबसे पहले खुजली करने से बचें। ऐसे में ज्यादातर लोग आंखों को खुजाने की गलती तकते हैं, जिससे समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है, और कई बार आंख भी सूज जाती है। आंखों में कलर जाने पर सबसे पहले इन्हें ठंडे पानी से धोएं। इसके अलावा आप आंखों में गुलाब जल का इस्तेमाल करें, इससे भी तलन आदि से बचा जा सकता है।

कान में रंग चला जाए, तो…

कान में गया होली का रंग भी इन्फेक्शन के खतरे को बढ़ा सकता है। ऐसा होने पर सबसे पहले कानों को नीचे की ओर झटकें, या कोई सूती कपड़ा लेकर हल्के हाथ से कानों पर इसे थपकें। पानी को निकालने के लिए आप ईयरबड का यूज भी कर सकते हैं, लेकिन अगर प्रॉब्लम ज्यादा बड़ी लग रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मुंह में रंग चला जाए, तो…

होली के कलर्स त्वचा और बालों के लिए ही जब काफी नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में जब ये गलती से मुंह में चले जाएं, तो कई परेशानी खड़ी कर सकते हैं। इससे आपका डाइजेशन बिगड़ सकता है, और मुंह का स्वाद भी चौपट हो सकता है। इसलिए सबसे पहले गुनगुने पानी से कुल्ला करें, और फिर हाथों पैरों को अच्छे से धोने के बाद ही कुछ खाएं-पिएं। नमक के गरारे भी इस मामले में काफी बढ़िया रहते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com