आंखों की बीमारियों के इलाज की नई राह दिखाएगी 550 साल पुरानी पांडुलिपि

ज्यादातर बीमारियों के इलाज के लिए वर्तमान में हम विदेशी शोधों एवं तकनीकों पर निर्भर हैं। वहीं, देश में ही सदियों पुराने ऐसे कई ग्रंथ और पांडुलिपियां हैं, जिनमें जटिल बीमारियों के इलाज की जानकारी है। ऐसी ही एक पांडुलिपि नेत्रप्रकाशिका है, जिसमें आंखों की 100 से ज्यादा बीमारियों एवं उसके इलाज की जानकारी बताई गई है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आइजीएनसीए) अब इस अनमोल पांडुलिपि का न केवल डिजिटलीकरण करेगी बल्कि हिदी और अंग्रेजी में अनुवाद भी कराएगी। इससे नेत्रप्रकाशिका डॉक्टरों को आंखों की बीमारियों के इलाज की नई राह दिखाएगा। इसके डिजिटल होने से शोधार्थी और डॉक्टर आने वाले दिनों में इसकी मदद से शोध भी कर सकेंगे।

नेत्रप्रकाशिका को नन्दिकेश्वर ने लिखा है। इसे 14वीं शताब्दी में 1440 में लिखा गया था। संस्कृत भाषा में लिखे इस ग्रंथ के कुल 14 अध्याय हैं, जिसमें से एक अध्याय त्रिवेन्द्रम और दूसरा तैंजोर स्थित लाइब्रेरी में है। यह ताम्र पत्र, पेपर पर लिखा गया है। डिजिटलीकरण होने के बाद हिदी एवं अंग्रेजी में इसका अनुवाद भी होगा।

आलू की खेती करते नजर आये डोनाल्ड ट्रंप, तस्वीरे देखकर पूरे दुनिया में मचा हडकंप

इसमें दिल्ली स्थित चौधरी ब्रह्माप्रकाश चरक आयुर्वेद संस्थान की भी मदद ली जा रही है। आइजीएनसीए अधिकारी कहते हैं कि भारत की प्राचीन संस्कृति इन हस्तलिखित ग्रंथों, पाण्डुलिपियों में आज भी जीवित है। एक अनुमान के मुताबिक, भारत में इनकी संख्या 50 लाख से ज्यादा है। इन्हें ताम्रपत्र, भोजपत्र, सांची पत्र, वस्त्र, काष्ठ, हस्त व यंत्र विनिर्मित कागज समेत मिट्टी पर लिखा गया है।

इन बीमारियों की जानकारी

ग्रंथ में अश्रु श्रवण, विसर्पक, पाण्डू (सूखना) दाह (जलना), पूय (पीप मवाद) वमन, श्वेतनेत्र वातमय, कृष्णनेत्र, ़हस्वपुष्पं, रक्तस्त्राव, महास्त्राव, जलस्त्राव, कफस्त्राव, दिवांध, निशान्ध, ग्रीष्मकोप, खुजली, जलन इत्यादि की जानकारी है।

जिनके पास पांडुलिपि है, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ऐसे व्यक्तियों, संस्थाओं से मिल रहा है। हम इनका डिजिटलीकरण कर रहे हैं। इनकी मूल प्रति भी संरक्षित की जा रही है। इनसे शोधार्थियों को बहुत फायदा होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com