अस्पताल घोटाले में घिरे दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी, पढ़े पूरी खबर

दिल्ली की सतर्कता मंत्री आतिशी ने दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार पर गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया है। नरेश कुमार ने अपने बेटे को दिल्ली सरकार से टेंडर दिलाने समेत अन्य चीजों में गलत तरीके से फायदा पहुंचाया।

समाचार एजेंसी के मुताबिक मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पूरक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें मुख्य सचिव के खिलाफ सभी आरोपों का विभिन्न विवरणों के साथ उल्लेख किया गया है।

दिल्ली सरकार का आरोप है कि नरेश कुमार के बेटे करण चौहान की कंपनी मेटामिक्स को कथित तौर पर दिल्ली सरकार के आईएलबीएस अस्पताल से “बिना टेंडर के” AI सॉफ्टवेयर बनाने का काम सौंपा गया था। साथ ही यह भी आरोप लगाया गया कि कंपनी ने इससे सैकड़ों करोड़ रुपये का अप्रत्याशित मुनाफा कमाया।

नरेश कुमार दिल्ली के मुख्य सचिव के साथ-साथ आईएलबीएस अस्पताल के चेयरमैन भी हैं। दिल्ली के मंत्री द्वारा 16 नवंबर, 2023 को सौंपी गई पूरक रिपोर्ट में कहा गया है कि नरेश कुमार के बेटे की कंपनी कथित तौर पर केवल सात महीने पहले बनी थी और उन्हें एआई-आधारित सॉफ्टवेयर बनाने का कोई अनुभव नहीं था।

केजरीवाल को अपनी रिपोर्ट में मंत्री आतिशी ने सिफारिश की है कि मुख्य सचिव को तुरंत उनके पद से हटा दिया जाए और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए।

साथ ही, उन्होंने मेटामिक्स और आईएलबीएस अस्पताल के बीच समझौते को समाप्त करने और मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपने की सिफारिश की। आईएलबीएस सोसायटी के मामलों का प्रबंधन, प्रशासन, निर्देशन और नियंत्रण गवर्निंग काउंसिल के आदेशों द्वारा किया जाता है। आईएलबीएस की गवर्निंग काउंसिल में नीति निर्माता, शिक्षाविद, वैज्ञानिक और चिकित्सक शामिल हैं और इसका अध्यक्ष – मुख्य सचिव होता है।

पूरक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने मेटामिक्स और आईएलबीएस के बीच की गई साझेदारी की प्रकृति की जांच की, इसके अलावा इस साझेदारी के परिणामस्वरूप मेटामिक्स को मिलने वाली “साझेदारी, मौद्रिक और अन्य लाभ” में शामिल होने के लिए अपनाई गई उचित प्रक्रिया की भी जांच की गई। इस सहयोग से उत्पन्न हितों का टकराव, यदि कोई हो।

इससे पहले 16 नवंबर को दिल्ली सरकार ने द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना में 850 करोड़ रुपये के कथित भूमि अधिग्रहण घोटाले का मामला सीबीआई को सौंप दिया था.

इससे एक दिन पहले दिल्ली की सतर्कता मंत्री आतिशी ने एक संबंधित कंपनी को अवैध लाभ पहुंचाने के लिए बामनोली गांव में एक भूमि पार्सल के लिए अत्यधिक मुआवजा पुरस्कार बढ़ाने में मुख्य सचिव नरेश कुमार की कथित संलिप्तता पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी थी। नरेश कुमार पुत्र करण चौहान को।

इन आरोपों को पहले दिल्ली के अतिरिक्त मुख्य सचिव अश्विनी कुमार ने खारिज कर दिया था। 13 नवंबर को मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार और राष्ट्रीय राजधानी में द्वारका एक्सप्रेसवे के लिए अधिग्रहित जमीन के एक टुकड़े के मालिकों के बीच संबंधों के आरोप “झूठे और निराधार” हैं।

दिल्ली के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा था कि मुख्य सचिव का चरित्र हनन किया जा रहा है. अश्वनी कुमार ने कहा था कि, “यह प्रेस कॉन्फ्रेंस इसलिए करनी पड़ी क्योंकि कई तरह की भ्रांतियां और झूठ फैलाए जा रहे हैं। इसलिए यह जरूरी है कि जो तथ्य रिकॉर्ड में हैं उन्हें आपके सामने पेश किया जाए और सच्चाई लोगों तक पहुंचे। मुख्य सचिव का चरित्र हनन किया जा रहा है, यह झूठ है।” और उनके खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाए जा रहे हैं।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com