अयोध्या : राम मंदिर पहुंचे नृपेंद्र मिश्र, आज इंजीनियरों के साथ करेंगे बैठक

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने कहा है कि परकोटा से गर्भगृह तक पहुंचने का मार्ग अगले एक सप्ताह में तैयार हो जाएगा। जो कुछ काम बचेंगे उन्हें रात में किया जाएगा। समिति अध्यक्ष मिश्र रविवार को प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार हो रहे राम मंदिर परिसर और जन्मभूमि पथ का निरीक्षण करने पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को पैदल चलने के दौरान धूप और बारिश में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए कैनोपी बनाई गई है। 

इसका निरीक्षण कर इससे मिलने वाली सुविधा को परखा गया। स्कैनर भी लग गया है। इसके माध्यम से श्रद्धालुओं के सामान की जांच की जाएगी। अंतिम सिक्योरिटी पॉइंट का भी जायजा लिया। यहां से भक्त सीधे परकोटा पर जा सकेंगे। परकोटा से आगे 33 सीढ़ी चढ़कर गज और सिंह द्वार पर पहुंचेंगे। यह बन कर तैयार हो गया है। इसके ऊपर हनुमान जी और गरुड़ जी की आशीर्वाद देती हुई प्रतिमा स्थापित हो गई है। 

यहां से श्रद्धालु मंडप से गुजरते हुए भगवान के समझ गुड मंडप में खड़े हो सकेंगे। यहां की तैयारी अंतिम चरण में है। राम मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को हर सुविधा देने की कोशिश की जा रही है। किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसका हर कदम पर ध्यान रखा जा रहा है। निरीक्षण के बाद समिति अध्यक्ष ने राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक में भाग लिया।

रामकथा संग्रहालय में बनेगा अस्थायी मीडिया सेंटर
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मीडिया कवरेज के लिए रामकथा संग्रहालय अयोध्या में अस्थायी मीडिया सेंटर की स्थापना की जाएगी। यह 20 से 22 जनवरी तक संचालित होगा। मीडिया सेंटर/प्रेस क्लब को भी अगले सप्ताह शुरू किया जाएगा। रामकथा संग्रहालय के मीडिया सेंटर में इंटरनेट व कंप्यूटर आदि की व्यवस्था होगी। उप निदेशक मुरलीधर सिंह ने बताया कि सुरक्षा समिति व एसपीजी के साथ वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक होने के बाद मीडिया कवरेज संबंधी अन्य बिंदुओं की जानकारी दी जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com