अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन कल आएंगे भारत

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए कल यानी शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने ब्लिंकन की भारत यात्रा के बारे में कहा, “भारत एक ऐसा देश है जिसके साथ हमारी गहरी साझेदारी है। अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन अपने सचिव के साथ 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए भारत जाएंगे।” 

सुरक्षा सहयोग को गहरा करने पर जोर

बता दें कि दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों की यह महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार को नई दिल्ली में होगी, जहां भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिकी समकक्षों की मेजबानी करेंगे।

इस दौरे के बारे में बताते हुए उप प्रवक्ता ने कहा, “हमें उम्मीद है कि इस बैठक में निश्चित रूप से दोनों देशों की साझेदारी में सुरक्षा सहयोग को गहरा करने पर जोर होगा।”

उप प्रवक्ता ने आगे कहा, ” इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान भी कुछ मुद्दे को स्पष्ट रूप से उठाया गया था। अपने यात्रा के दौरान दोनों देश इन मुद्दों पर सीधे बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं।” गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हाल ही में कहा बताया था कि विदेश मंत्री ब्लिंकन के नेतृत्व में एक हाई-प्रोफाइल अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल, जिसमें रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन भी शामिल होंगे।

भारत-प्रशांत क्षेत्र में होने वाले विकास पर भी होगी चर्चा

यह बातचीत अमेरिका और भारत के बीच शीर्ष-स्तरीय चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करेगा, जिसमें महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और वैश्विक मामलों को संबोधित किया जाएगा। इसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र में होने वाले विकास पर भी विशेष जोर दिया जाएगा।

बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन और रक्षा सचिव ऑस्टिन अपने भारतीय समकक्षों, विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। चर्चा में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने, वैश्विक चिंताओं को दूर करने और भारत-प्रशांत में सहयोग को बढ़ावा देने सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com