अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री आ रहे भारत

भारत ने अमेरिका के साथ आगामी 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता की पूरी तैयारी कर ली है। 10 नवंबर को भारत में 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता आयोजित होने वाली है। इस वार्ता में शामिल होने के लिए अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकंन अगले सप्ताह नई दिल्ली पहुंचने वाले हैं।

दोनों देशों के बीच मजबूत वैश्विक साझेदारी और हिंद प्रशांत क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच गहरे रणनीतिक रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए यह बैठक काफी महत्वपूर्ण है। अमेरिका के दोनों नेताओं की मुलाकात विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ होने वाली है।

युद्ध के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच होगी अहम चर्चा

एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट के निदेशक फरवा आमेर ने इस वार्ता को लेकर कहा कि इजरायल -हमास और रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से दोनों देशों पर पड़े प्रभाव पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। भारत और अमेरिका दोनों ने हमास के खिलाफ इजरायल का साथ खड़े होने की बात कही है। वहीं, रूस-यूक्रेन के मामले पर भारत का कहना है कि बातचीत ही एकमात्र समाधान है।

बैठक में भारत-कनाडा के बिगड़ते रिश्तों पर भी चर्चा की उम्मीद

बता दें कि कुछ दिनों पहले भारत और कनाडा के रिश्तों में काफी खटास पैदा हो गई थी। खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा ने भारत पर बेबुनियाद आरोप लगाए थे। कनाडा ने दावा किया था निज्जर की हत्या के पीछे भारत की खुफिया एजेंसी है। जिसके बाद से ही दोनों देशों के संबंधों में दरार आ गई।

वहीं, अमेरिका ने भारत से इस मुद्दे पर कनाडा के साथ जांच में सहयोग की अपील की है। बता दें कि भारत ने साफ तौर पर कहा कि कनाडा खालिस्तानी समर्थकों को पनाह देता आया है। खालिस्तानी समर्थकों के खिलाफ कनाडा को कार्रवाई करने की जरूरत है।

इन मुद्दों पर भी रहेगी दोनों देशों की नजर

दोनों देशों के नेताओं के बीच बैठक के दौरान जलवायु, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आतंकवाद विरोधी, शिक्षा और लोगों से लोगों के बीच संबंध जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com