अमेरिका में तंबाकू उत्‍पादों को खरीदने के लिए राखी गयी उम्र सीमा

अमेरिकी संसद ने ई-सिगरेट (e- cigarette) समेत तमाम तंबाकू उत्‍पादों (Tobacco Product) की खरीद को लेकर नियमों को परिवर्तित किया है। अब ऐसे उत्‍पादों को खरीदने के लिए न्‍यूनतम उम्र सीमा 18 से बढ़ा कर 21 साल कर दी गई है।

अमेरिका में टीनएजर्स (Teenagers) के लिए नया विधेयक पारित किया गया है। इसके तहत अब 21 साल से कम उम्र के लोग तंबाकू का कोई भी उत्‍पाद नहीं खरीद सकते हैं। इसके पहले यह उम्र सीमा 18 साल ही थी। इसे कानून में परिवर्तित करने के लिए राष्‍ट्रपति ट्रंप के हस्‍ताक्षर की जरूरत होगी। उल्‍लेखनीय है कि मेंथॉल सिगरेट पर 1 जून 2020 के बाद से और फ्लेवर्ड वैपिंग प्रोडक्ट्स को बेचने व इसके इस्तेमाल पर तुरंत रोकने वाले कानून को लागू करने वाला मैसाचुसेट्स अमेरिका का पहला राज्‍य बन गया।

आंकड़ों के अनुसार, 27.5 फीसद हाई स्‍कूल के छात्र ई-सिगरेट का इस्‍तेमाल पिछले माह से कर रहे हैं। कानूनी तौर पर तंबाकू उत्‍पादों की खरीद पर उम्र की पाबंदी लगाने से टीनएजर्स के इस गलत झुकाव पर आसानी से रोक लगाई जा सकेगी

केंटुकी रिपब्लिकन मिच मैककॉनेल ने अप्रैल में ही इस तरह के प्रयास के लिए वकालत शुरू कर दी थी। उन्‍होंने टीनएजर्स का झुकाव तंबाकू उत्‍पादों से हटाने की जरूरत पर बल दिया था। पिछले माह राष्‍ट्रपति ट्रंप ने इससे संबंधित ‘Tobacco 21’ नामक मूवमेंट को अपना समर्थन दिया। अक्‍टूबर में राष्‍ट्रपति ने उन्‍होंने अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (FDA) को टीनएजर्स के लिए तंबाकू फ्लेवर वाले ई-सिगरेट को बाजार से पूरी तरह हटाने को कहा है।

FDA ने 2016 में ई-सिगरेट को 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए बिक्री पर रोक लगाई थी। इस संसद द्वारा पारित इस विधेयक को जुल (Juul) समेत कई तंबाकू कंपनियों ने अपना समर्थन दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com