अमेरिका में कोरोना वायरस से मौत की पहली घटना दर्ज हो गई: 60 लोग बेहद बीमार

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में कोरोना वायरस (कोविड-19) से पहली मौत की खबर है. वॉशिंगटन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एपी को इसकी जानकारी दी. इसी के साथ अमेरिका में कोरोना वायरस से मौत की पहली घटना दर्ज हो गई. मौत की खबर सामने आते ही अमेरिकी प्रशासन ने ईरान से आवाजाही पर पाबंदी लगा दी. प्रशासन ने दक्षिण कोरिया और इटली के कुछ इलाकों में न जाने की चेतावनी जारी की.

इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) के ऐसे दूसरे मामले का पता चला, जिसमें इस खतरनाक वायरस के संक्रमण के फैलने का कारण स्पष्ट नहीं है.

अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 60 तक पहुंच गए हैं. यह जानकारी उत्तरी कैलिफोर्निया के सांता क्लारा काउंटी जन स्वास्थ्य विभाग ने दी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सांता क्लारा स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को एक महिला में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि की.

पहली मौत के बारे में जानकारी देते हुए एवरग्रीन हेल्थ मेडिकल सेंटर के प्रवक्ता कीस डल ने कहा, कोरोना वायरस से पीड़ित शख्स की मौत सिएटल के बाहरी इलाके किर्कलैंड में हो गई. कीस डल ने हालांकि इस बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया. स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, संक्रमण से कुछ नए लोगों की जानकारी मिली है जिनमें एक की मौत हो गई.

वॉशिंगटन स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट के एमी रेनॉल्ड्स ने कहा कि इमरजेंसी जैसी स्थिति का सामना किया जा रहा है. वॉशिंगटन के गवर्नर जे. इंसल्ली ने कहा कि मृतक व्यक्ति पुरुष था और वॉशिंगटन का रहने वाला था.

रेनॉल्ड्स ने कहा कि हम ऐसा सुनिश्चित कर रहे हैं कि वायरस से किसी की मौत न हो. उन्होंने कहा, वॉशिंगटन के लिए यह काफी दुखद दिन है जहां कोविड-19 से पीड़ित एक व्यक्ति की मौत हो गई. हमें पीड़ित परिवार के प्रति पूरी संवेदना है.

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले काफी कम माने जा रहे हैं. दुनिया भर में इस वायरस से बीमार हुए लोगों की संख्या शुक्रवार को 83,000 के आसपास हो गई.

चीन में अब तक 2,800 से अधिक लोग मारे गए हैं. इस बीमारी के लक्षणों में खांसी और बुखार शामिल है. मामला गंभीर होने पर निमोनिया के भी लक्षण देखे जा सकते हैं.

उधर, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है और दक्षिण कोरिया व इटली के कुछ इलाकों में न जाने की सलाह दी है.

वॉशिंगटन में पहली मौत सामने आने के बाद प्रशासन ने इसका ऐलान किया. ट्रंप ने कहा, आगे भी कुछ मामले सामने आ सकते हैं. उन्होंने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति इस संक्रमण से जल्द पार पा लेगा. उन्होंने अपील में कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. अब तक 15 लोगों को इस वायरस के संक्रमण से बचाया गया है.

राष्ट्रपति ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि प्रशासन ने उन व्यक्तियों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाई है जिन्होंने पिछले 14 दिन में ईरान की यात्रा की है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com