अमेरिका ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

US भारत आज अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। अमेरिका ने इस अवसर पर भारत को बधाई दी है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत को बधाई देने के साथ-साथ दोनों देशों के बीच मजबूत साझेदारी पर भी प्रकाश डाला। ब्लिंकन ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि दोनों देशों के मजबूत संबंधों और उज्ज्वल भविष्य की प्राथना की।

संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत के लोगों को उनके देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बधाई दी और लोकतंत्र, स्वतंत्रता और मानवीय गरिमा के साझा मूल्यों पर आधारित दोनों देशों के बीच मजबूत साझेदारी पर प्रकाश डाला।

ब्लिंकन ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से, मैं भारत के लोगों को 15 अगस्त को अपने देश की स्वतंत्रता की वर्षगांठ मनाने के लिए बधाई देता हूं। इस महत्वपूर्ण दिन पर, हम भारतीय लोगों के समृद्ध और विविध इतिहास और अमेरिका-भारत संबंधों के उज्ज्वल भविष्य का जश्न मनाते हैं।’

‘लोकतंत्र और स्वतंत्रता के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता’
बयान में कहा गया, ‘हमारी व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी हमारे लोगों और हमारी अर्थव्यवस्थाओं के बीच गहरे संबंधों पर आधारित है तथा लोकतंत्र, स्वतंत्रता और मानव गरिमा के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता की नींव पर बनी है।’

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी दी बधाई
इससे पहले दिन में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह अवसर दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग को और मजबूत करेगा।

नेपाल के प्रधानमंत्री ने एक्स पर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और भारत के लोगों को 78वें स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक बधाई!’

उन्होंने कहा, “यह दिन हमारे देशों के बीच मित्रता और सहयोग के बंधन को और मजबूत करे। नेपाल-भारत संबंधों को आगे बढ़ाने की उम्मीद है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर फहराया झंडा
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार 11वीं बार राष्ट्रीय राजधानी के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। प्रधानमंत्री द्वारा जैसे ही राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, भारतीय वायु सेना के दो उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पुष्प वर्षा की गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com