अमेरिका: कैलिफोर्निया के जंगलों में आग का कहर जारी, हजारों निवासियों को किया गया शिफ्ट

अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में बड़े पैमाने पर जंगल की आग ने कहर बरपाना रखा है। इस आग में 1 मिलियन एकड़ से अधिक भूमि आग लगा के हवाले हो गई। इस दौरान वहां से हजारों निवासियों को वहां से निकाला गया है। अबतक एक हफ्ते में लगभग दस लाख एकड़ का इलाका जलकर खाक हो चुका है वहीं सैकड़ों घर तबाह हो चुके हैं। दमकलकर्मी दिन-रात इस आग को बुझाने की कोशिश में लगे हैं।

15 अगस्त को लगी थी आग

आग लगातार भयानक रूप लेती जा रही है। नेशनल वेदर सर्विस (National Weather Service) ने स्थिति को देखते हुए रविवार सुबह से सोमवार दोपहर तक खाड़ीय इलाकों में रेड फ्लैग वार्निंग की घोषणा कर दी है। 15 अगस्त को लगी आग में अब तक 4046 वर्ग किलोमीटर इलाका जलकर खाक हो चुका है। आग के फैलाव को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राज्य को संघीय (Federal) सहायता देने की घोषणा कर दी। गवर्नर गेविन न्यूसम ने एक बयान जारी कर कहा कि उन सभी लोगों को काउंसलिंग, घर और दूसरी सभी मदद दी जाएगी।

आकाशीय बिजली के चलते लगी आग

आकाशीय बिजली की वजह से राज्य के जंगलों में लगी आग में अब तक 4046 वर्ग किलोमीटर इलाका जलकर खाक हो चुका है। इस आग से सबसे अधिक नुकसान सैन फ्रांसिस्को के खाड़ीय इलाकों और उत्तरी सैन फ्रांसिस्को के जंगलों में हुआ है।

अबतक 5 लोगों की मौत हो चुकी है

इस आग में जलकर 5 लोगों की मौत भी हो चुकी है और लगभग 700 घर तबाह हो गए हैं। कई लोगों को अपना घर छोड़कर शिविरों में रहना पड़ रहा है। शुक्रवार को 10 राज्यों से 13,700 दमकलकर्मी जमीन और आकाश से इस भयानक आग को बुझाने की निरंतर कोशिश में लगे हुए थे। इस काम में अमेरिकी सेना और नेशनल गार्डस भी सहयोग कर रहे हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com