अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में करीब छह हफ्ते बाद समुद्र तटों को खोल दिया गया

दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में जनजीवन को सामान्य करने के प्रयास में पाबंदियों में अब ढील देने की कवायद शुरू हो गई है।

इसी प्रयास में कैलिफोर्निया प्रांत में करीब छह हफ्ते बाद समुद्र तटों को खोल दिया गया है। इसी तरह अमेरिका में महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क प्रांत के कुछ क्षेत्रों में कारोबारों को बहाल करने की तैयारी शुरू हो गई है। कई अमेरिकी प्रांतों में कुछ उद्योग-धंधों को पहले ही शुरू किया जा चुका है।

अमेरिका में अब तक कुल 14 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 85 हजार से ज्यादा जान गंवा चुके हैं।

कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस शहर में बुधवार को समुद्र तटों पर करीब डेढ़ माह बाद लोगों की चहलकदमी देखने को मिली। हालांकि नए नियमों के तहत लोगों के लिए समुद्र तटों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। पानी में जाने की मनाही है। समुद्र तटों पर बैठने पर भी रोक लगाई गई है।

एक करोड़ की आबादी वाले लॉस एंजिलिस की स्वास्थ्य निदेशक बारबरा फेरर ने बताया कि घरों में रहने का आदेश पूरी गर्मी के दौरान प्रभावी रहेगा। हालांकि पाबंदियों में कुछ ढील दी जाएगी। कैलिफोर्निया के कई दूसरे इलाकों में भी पाबंदियों में ढील दी गई है।

इस बीच न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने बताया कि प्रांत के ग्रामीण उत्तरी काउंटी में कुछ दिनों में कारोबारी गतिविधियां शुरू कर दी जाएंगी।

प्रांत में महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए सोशल डिस्टेसिंग के नियमों में धीरे-धीरे ढील दी जाएगी। न्यूयॉर्क में साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में हैं। अब तक 27 हजार से ज्यादा मौत भी हो चुकी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com