अमेजन कंपनी से ऑनलाइन फर्जीवाड़े का राजफाश, पैकेट से फोन निकाल रखते थे साबुन

साइबर सेल व हजरतगंज की संयुक्त पुलिस टीम ने अमेजन कंपनी से ऑनलाइन फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का राजफाश किया है। पुलिस का दावा है कि आरोपितों ने करीब दो करोड़ रुपये की जालसाजी की है। गिरोह के तीन लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस छानबीन कर रही है। आरोपित कंपनी की वेबसाइट से पहले महंगे फोन का ऑर्डर करते थे और डिलीवरी ब्वॉय को झांसे में लेकर फोन निकालने के बाद पैकेट में साबुन रख देते थे।

साइबर सेल के मुताबिक आरोपित अमेजन की वेबसाइट पर शॉपिंग के लिए फर्जी आईडी बनाकर पूरा खेल करते थे। इस प्रकरण में मूलरूप से नई दिल्ली के जंगपुरा रोड निवासी कंपनी के अधिकृत प्रतिनिधि अधिवक्ता जितेंद्र सैनी ने हजरतगंज कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। कंपनी की जांच में पूरा फर्जीवाड़ा उजागर हुआ था। पकड़े गए आरोपितों में मूलरूप से राजस्थान के जयपुर सांगानेर निवासी धारा सिंह, जाजवार्ड के दामस्या निवासी प्रहलाद सिंह और जयपुर के बस्सी जाजवार्ड निवासी राजकुमार मीना उर्फ राहुल शामिल हैं।

फर्जी आइडी और सिम का इस्तेमाल

आरोपितों ने पूछताछ में दो साल से फर्जीवाड़े की बात स्वीकार की है। आरोपित फर्जी आइडी पर सिम लेकर पहले ईमेल बनाते थे और फिर ऑनलाइन शॉपिंग करते थे। इसके लिए वह कंपनी में फर्जी आइडी से रजिस्टेशन कराने के बाद आइफोन एक्स व अन्य कीमती फोन ऑर्डर करते थे। खास बात यह है कि आरोपित अलग-अलग शहरों में जाकर रहते थे और फर्जी पते पर ऑर्डर बुक कराते थे।

बातचीत में फंसाकर निकाल लेते थे फोन

आर्डर की डिलीवरी देने के लिए आने वाले युवक को आरोपित दिए गए पते पर न बुलाकर रास्ते में ही कहीं रोक लेते थे। अपने साथ स्कार्पियो लेकर चलते थे, जिसमें एक युवक बैठा रहता था और दो डिलीवरी ब्वॉय को बातों में उलझा लेते थे। इस बीच गाड़ी में बैठा युवक तेजी से पैकेट में रखा फोन निकाल लेता था उसके स्थान पर कपड़े धुलने का साबुन रख देता था।

ओटीपी न बता कैंसिल करते थे ऑर्डर

ऑनलाइन आर्डर रिसीव करते समय डिलीवरी ब्वॉय को एक ओटीपी देनी होती थी। आरोपित कंपनी की ओर से ओटीपी नहीं आने की बात कहकर कुछ देर रोके रहते थे। ठगी करने के बाद वह डिलीवरी ब्वॉय को पैकेट वापस कर वहां से फरार हो जाते थे। इसके बाद ऑनलाइन ऑर्डर कैंसिल कर कंपनी से बुकिंग का रुपया भी हासिल कर लेते थे। आरोपितों ने एक जिले में 10 से 15 लाख रुपये की ठगी की बात कबूल की है। पूछताछ में उन्होंने जयपुर, दिल्ली और राजस्थान समेत कई स्थानों पर जाकर फर्जीवाड़ा करने की बात बताई है। पुलिस ने दो आइफोन, 19 अन्य कंपनियों के फोन, एक स्कार्पियो और पैकेजिंग के अन्य सामान बरामद किए हैं

शिकायत मिली तो खुली पोल

डिलीवरी ब्वॉय आर्डर वापस ले जाकर कंपनी के सीतापुर रोड योजना सेक्टर ई स्थित डिलीवरी स्टेशन पर रख देता था। इसके बाद वहां पर पैकेट से मोबाइल फोन की जगह साबुन निकलने की जानकारी होती थी। कंपनी को जब एक ही तरह की कई शिकायतें मिली तो उन्होंने छानबीन की, जिसके बाद पूरी कहानी सामने आई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com