अमिताभ से रोमांस भी और पिटी भी ये एक्ट्रेस, 'किरदार निभाकर हुईं मशहूर, आज जी रहीं ऐसी जिंदगी

अमिताभ से रोमांस भी और पिटी भी ये एक्ट्रेस, ‘किरदार निभाकर हुईं मशहूर, आज जी रहीं ऐसी जिंदगी

70 के दशक में इस हीरोइन का खूब बोलबाला था। हिंदी ही नहीं भोजपुरी फिल्मों में भी ये हीरोइन खूब पॉपुलर थी। क्या आप जानते हैं कि ये हीरोइन कौन है और आजकल कहां है ? ये हीरोइन हैं पद्मा खन्ना, जिन्हें आपने अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ‘सौदागर’ में देखा होगा, जिसमें एक सीन में अमिताभ उनकी खूब पिटाई भी करते हैं।अमिताभ से रोमांस भी और पिटी भी ये एक्ट्रेस, 'किरदार निभाकर हुईं मशहूर, आज जी रहीं ऐसी जिंदगी

निर्देशक रामानंद सागर के ‘रामायण’ में कैकयी का किरदार निभाकर मशहूर हुईं एक्ट्रेस पद्मा खन्ना 10 मार्च को अपना जन्मदिन मनाती हैं। साल 1949 को जन्मीं पद्मा ने 80 के दशक में कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें पहचान मिली ‘रामायण’ में कैकयी के रोल से। पद्मा ने यह रोल इतने बेहतरीन तरीके से निभाया कि लोग उन्हें असल जिंदगी में भी कैकयी के नाम से जानने लगे थे। उनके जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी के कुछ किस्से।

पद्मा खन्ना ने फिल्मों में 12 साल की उम्र में ही डेब्यू कर लिया था लेकिन उन्हें करियर का सबसे बड़ा ब्रेक मिला 1970 में। जब सुपरहिट फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में एक डांस नंबर करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग भाषाओं की करीब 400 फिल्मों में काम किया, लेकिन ज्यादातर फिल्मों में उन्हें डांसर के ही रोल मिले। फिर चाहे फिल्म ‘लोफर’ हो, ‘ जान-ए-बहार’ हो या फिर ‘पाकीजा’। ‘आज की राधा’ और ‘टैक्सी चोर’ जैसी कुछ ऐसी फिल्में रहीं जिनमें पद्मा ने अपनी एक्टिंग से इंप्रेस किया। फिल्म ‘पाकीजा’ में पद्मा खन्ना ने मीना कुमारी के बॉडी डबल का रोल किया था।

पद्मा खन्ना ने 90 के दशक में फिल्म निर्देशक जगदीश एल सिडाना से शादी कर ली। सिडाना से पद्मा खन्ना की मुलाकात फिल्म ‘सौदागर’ के सेट पर हुई थी। उस फिल्म में सिडाना असिस्टेंट डायरेक्टर थे। कुछ सालों बाद पद्मा खन्ना और सिडाना ने शादी कर ली। सिडाना ने कई फिल्में डायरेक्ट कीं, कई फिल्में प्रोड्यूस कीं और उनमें पद्मा खन्ना ने एक्टिंग की। शादी के बाद पद्मा खन्ना ने फिल्मों को अलविदा कह दिया। जैसा कि इंडस्ट्री का रिवाज है फिल्मों से विदा लेने के बाद लोग पद्मा खन्ना को भूल गए।

शादी के बाद पद्मा खन्ना अमेरिका चली गईं। वहां उन्होंने इंडियानिका डांस एकेडमी खोली जिसमें वह बच्चों से लेकर बड़ों को क्लासिकल डांस सिखाती हैं। पद्मा ने यह डांस एकेडमी अपने पति के साथ मिलकर खोली लेकिन कुछ साल पहले पद्मा खन्ना के पति की मौत हो गई और डांस एकेडमी व घर की सारी जिम्मेदारी पद्मा खन्ना के ऊपर आ गई।

पद्मा खन्ना के दो बच्चे हैं- एक बेटा और एक बेटी। वह उन्हीं के साथ मिलकर अपनी डांस एकेडमी को चला रही हैं। 7 साल की उम्र में पद्मा खन्ना ने कथक सीखना शुरू कर दिया था और 12 साल की उम्र तक आते-आते वह स्टेज पर परफॉर्म करने लगीं। आज पद्मा खन्ना की यह एकेडमी खूब चल रही है और वह इससे खूब पैसा कमा रही हैं। लोग उनके डांस और हुनर के कायल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com