अभी-अभी: 2000 रुपए के नोट को लेकर आई टेंशन वाली खबर...

अभी-अभी: 2000 रुपए के नोट को लेकर आई टेंशन वाली खबर…

2000 रुपए के नोट के बबारे में यह खबर एक बार फिर से आपकी टेंशन बढ़ा देगी। ध्यान देंगे तो फायदे में रहेंगे।अभी-अभी: 2000 रुपए के नोट को लेकर आई टेंशन वाली खबर...

दरअसल, बैंकों और एटीएम में दो हजार रुपये के नोटों का संकट हो गया है। एटीएम से केवल 500 और 100 रुपये के नोट निकल रहे हैं। ऐसे में एटीएम जल्दी खाली हो रहे हैं और लोग परेशान हो रहे हैं। वहीं बैंकों के पास 200 रुपये के नोट हैं, लेकिन एटीएम में सेटिंग न होने की वजह से लोगों तक नहीं पहुंच रहे हैं। दो सौ रुपये के नोट केवल बैंकों से ही मिल रहे हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने करीब एक माह पहले से 2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद कर दी थी। आरबीआई ने सभी बैंकों को 2000 रुपये के नोट नहीं भेजने की सूचना भी दे दी है। नतीजतन अब एसबीआई, पीएनबी सहित अन्य बैंकों में 2000 रुपये के नोटों की किल्लत हो गई।

बीते एक माह में बैंकों के पास दो हजार रुपये के जो नोट आए, वह एटीएम में फीड कर दिए गए। अब बैंकों के पास बेहद कम संख्या में दो हजार रुपये के नोट लौटकर आ रहे हैं। लिहाजा एटीएम में केवल 500 और 100 रुपये के नोट ही फीड करने पड़ रहे हैं। ऐसे में एटीएम बहुत जल्त खाली हो जाते हैं।

हालांकि बैंकों के पास 50 और 200 रुपये के नोटों की भरपूर करेंसी है, लेकिन इन नोटों की एटीएम में सेटिंग नहीं हो पाई है। ऐसे में 50 और 200 रुपये के नोट बैंक शाखाएं ही मिल रहे हैं। पीएनबी के मंडल प्रमुख एके खोसला के मुताबिक लोग दो हजार रुपये के नोटों को कम संख्या में बैंक में जमा कर रहे हैं, इससे समस्या हुई है। एसबीआई के अधिकारी एके निगम के मुताबिक 2000 रुपये के नोटों की कमी है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह कैश अपने घर में न रखें। उसे बैंक खाते में जमा कराएं और डिजिटल बैंकिंग पर फोकस रखें।

जब तक एटीएम से 200 रुपये के नोटों का प्रचलन शुरू नहीं होगा, तब तक समस्या का हल निकलना मुश्किल है। खुद बैंकों के अधिकारी भी इस बात को मान रहे हैं। उधर, आरबीआई ने सभी बैंकों को एटीएम में सेटिंग होने तक बैंक शाखाओं से ज्यादा से ज्यादा 50 और 200 रुपये के नोट आवंटित करने के निर्देश दिए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com