अभी-अभी: हज यात्रियों के लिए आई बुरी खबर, किराये में की गई इतनी बढ़ोतरी

अभी-अभी: हज यात्रियों के लिए आई बुरी खबर, किराये में की गई इतनी बढ़ोतरी

इस बार हज पर जाने वालों को ज्यादा खर्च करना होगा। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने यात्रा के कुल खर्च में बड़ा इजाफा किया है। किराए में बढ़ोतरी का असर अलग-अलग स्थानों से रवाना होने वालों पर अलग-अलग पड़ेगा। इसमें सबसे ज्यादा बोझ वाराणसी से उड़ान भरने वाले यात्रियों पर पड़ेगा। साथ ही जिन हज यात्रियों ने इस्लामिक डवलपमेंट बैंक से कुर्बानी कराने पर सहमति दी है, उन्हें अतिरिक्त 8000 रुपये जमा कराने होंगे।अभी-अभी: हज यात्रियों के लिए आई बुरी खबर, किराये में की गई इतनी बढ़ोतरी

हज कमेटी के सचिव व कार्यपालक अधिकारी विनीत कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि किराए में बढ़ोतरी के बाद इस बार लखनऊ से हज पर जाने वाले ग्रीन श्रेणी के यात्रियों को 2.61 लाख रुपये और अजीजिया श्रेणी के यात्रियों को 2.26 लाख रुपये देने होंगे। जो पिछले साल की तुलना में ग्रीन कैटेगरी में 23750 रुपये और अजीजिया श्रेणी में 23000 रुपये ज्यादा है।

किराए में इजाफे का सबसे ज्यादा बोझ वाराणसी से जाने वाले यात्रियों पर पड़ा है। वाराणसी एयरपोर्ट से ग्रीन श्रेणी के यात्रियों को इस बार 2.72 लाख रुपये और अजीजिया श्रेणी के यात्रियों को 2.38 लाख रुपये देने होंगे। जबकि गत वर्ष वाराणसी से ग्रीन श्रेणी का किराया 2.39 लाख और अजीजिया श्रेणी का 2.07 लाख रुपये था। इस तरह वाराणसी से ग्रीन श्रेणी के यात्रियों को करीब 34 हजार और अजीजिया श्रेणी के यात्रियों को 31700 रुपये ज्यादा देने होंगे।

इसी तरह दिल्ली से जाने वाले वेस्ट यूपी के ग्रीन श्रेणी के हज यात्रियों को इस साल करीब 2.52 लाख रुपये और अजीजिया श्रेणी को 2.18 लाख रुपये देने होंगे। जो पिछले साल की तुलना में ग्रीन श्रेणी में 15000 रुपये और अजीजिया श्रेणी में 14250 रुपये ज्यादा है।
दो साल से कम उम्र के बच्चों का हवाई किराया अलग

राज्य हज समिति के सचिव ने बताया कि इस बार हज यात्रा पर जाने वालों के दो साल या उससे कम उम्र के बच्चों के किराए में भी बढ़ोतरी की गई है। लखनऊ एयरपोर्ट से जाने वाले इन बच्चों का 13400 रुपये किराया अतिरिक्त देना होगा। जबकि पिछले साल लखनऊ से ये किराया 11400 रुपये था। इसी तरह वाराणसी से जाने वाले बच्चों का किराया 14600 और दिल्ली से जाने वाले बच्चों का किराया 8900 रुपये अलग से देना होगा। साथ ही महरम बनकर यात्रियों के हज को जाने वाले रिपीटर श्रेणी के यात्रियों का पूरा किराया लगेगा। लखनऊ एयरपोर्ट से जाने वाले रिपीटर श्रेणी केयात्रियों को दो हजार सऊदी रियाल अतिरिक्त जमा करने होंगे। इस बार एक सऊदी रियाल की कीमत 17.60 रुपये तय है।

23 मई तक जमा करें दूसरी किश्त
राज्य हज समिति के सचिव ने बताया कि हज यात्रा की दूसरी किस्त जमा कराने की अंतिम तिथि 23 मई निर्धारित है। उन्होंने बताया कि यात्री अपनी दूसरी किस्त रिहाइश कैटेगरी के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाता संख्या 32175020010 या यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के खाता संख्या 318702010406009 अथवा www.hajcommittee.gov.in पर ऑनलाइन जमा करा सकते हैं। सरकारी कोटे से चयनित और प्रतीक्षा सूची के ऐसे चयनित यात्री जिन्होंने हज खर्च की पहली किस्त जमा नहीं की है, उन्हें पूरी राशि जमा करनी होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com