अब हाड़-मास जमा देने वाली ठंड का सितम हाल हुआ बेहाल: भोपाल

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में पिछले एक हफ्ते से तीव्र शीतलहर के साथ हाड़-मास जमा देने वाली ठंड पड़ रही है. कड़ाके की ठंड के चलते शिवपुरी और हरदा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. वहीं ग्वालियर और दतिया में रात का न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री दर्ज किया गया है.

एमपी की राजधानी भोपाल भी शीतलहर की चपेट में है. हालांकि पिछले दो दिनों में न्यूनतम पारा एक डिग्री बढ़ कर सोमवार को 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है, लेकिन यह भी सामान्य से 4 डिग्री कम है. उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के कारण यहां के लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं आने वाले 24 घंटों में सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे रह सकता है.

एमपी के ग्वालियर-चंबल संभाग के भिंड और मुरैना शहर भीषण कोहरे की चपेट में हैं. इसके साथ यहां भी सीवियर कोल्ड वेव चल रही हैं. एहितयातन भिंड जिला प्रशासन ने 4 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है. प्रदेश के होशंगाबाद, नरसिंहपुर, जबलपुर, बालाघाट, मंडला जैसे जिले भीषण ठंड के साथ कोहरे की मार झेल रहे हैं.

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि, प्रदेश के 32 जिलों में न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे रहा है. इनमें उमरिया में 2.4 डिग्री, गुना में 3, सीधी में 3, श्योपुर में 3.4, रायसेन 3.5, पंचमढी, खजुराहो और टीकमगढ़ में 3.8, बैतूल 4, सागर 4.6, रतलाम 5, रीवा 5, मलाजखंड 5, छिंदवाडा 5.8, सिवनी 6, जबलपुर और धार 6.2, राजगढ 6.3,शाजापुर 7.3, नरसिंहपुर 7.7, उज्जैन 8.2 के साथ होशंगाबाद में 9 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com