अब ई पैन को ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा वो भी चुटकियों में: मोदी सरकार की बड़ी पहल

अगर आपके पास आधार कार्ड है लेकिन पैन कार्ड नहीं है तो ये खबर आपके लिए ही है. सरकार एक ऐसी सुविधा शुरू करने जा रही है जिसमें आपको आधार कार्ड की डिटेल्स देते ही ई पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा वो भी चुटकियों में ही.

राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने मीडिया को बताया कि ई पैन को ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा. इसके लिए आवेदन पत्र की डिटेल्स नहीं भरनी होंगी और तत्कान पैन नंबर मिल जाएगा. उन्होंने कहा कि इसी महीने से ये सिस्टम शुरू हो जाएगा.

उन्होंने बताया कि जो भी इसके लिए अप्लाई करना चाहेगा उसे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा और आधार की डिटेल्स देनी होंगी. इसके बाद उस नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जो आधार से जुड़ा हुआ है. आधार वैरीफाई होते ही उसे ई पैन दे दिया जाएगा. वो पैन को डाउनलोड भी कर पाएगा.

गौरतलब है कि इस प्रक्रिया के कारण जो लोग पैन नंबर लेना चाहते हैं उन्हें तुरंत पैन नंबर मिल जाएगा. इससे पहले पैन कार्ड को अप्लाई करने वाले के घर तक पहुंचाना पड़ता था लिहाजा सरकार का काम भी कम होगा.

अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं तो हो सकता है कि आपका आधार पैन से लिंक हो. फिर भी अगर जांचना है तो इसके लिए आयकर विभाग की वेबसाइट http://www.incometaxindiaefiling.gov.in/ पर विजिट कर जानकारी ले सकते हैं.

साइट पर अपना पैन नंबर यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि से लॉगिन करें, इसके बाद प्रोफाइल सेटिंग टैब पर क्लिक करें. यहां लिंक आधार के बटन पर क्लिक करें. अगर आपका आधार पहले से लिंक होगा तो आधार लिंक है लिखा हुआ आ जाएगा. अगर नहीं होगा तो आगे की प्रक्रिया को फॉलो करते जाएं.

सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में UIDPAN स्पेस 12 अंक का आधार नंबर स्पेस 10 अंक का पैन नंबर टाइप करें इसके बाद यह मैसेज 567678 या 56161 पर भेज दें. आपका आधार, पैन से लिंक हो जाएगा.

नजदीकी पैन सर्विस सेंटर पर जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है. यहां से आधार लिंक करने का फॉर्म लेकर. जरूरी जानकारी भरकर आधार की कॉपी के साथ जरूरी दस्तावेज भी लगा दें. इसके लिए कुछ शुल्क भी देय होगा. इसके बाद लिंक होने की जानकारी दे दी जाएगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com