अप्रैल में ही आसमान से बरसेंगे अंगारे, IMD ने जारी किया ‘हीटवेव अलर्ट’

उत्तर भारत के कई राज्यों और दक्षिण के कुछ क्षेत्रों में पहले से ही झुलसाने वाली गर्मी ने दस्तक दे रखा है। आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार केरल पुडुचेरी और तमिलनाडु में हीटवेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है। वहीं आईएमडी के मुताबिक ओडिशा पूर्वी मध्य प्रदेश विदर्भ छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में बारिश के साथ ओला पड़ने की संभावना है।

आज से अप्रैल महीना का दूसरा सप्ताह शुरू हो चुका है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक भयानक गर्मी पड़ने के संकेत हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में यह महीना और भी अधिक गर्म रहने वाला है। आईएमडी के मुताबिक तेलंगाना, कर्नाटक और रायलसीमा के अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की संभावना है।

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सुबह और शाम के मौसम का मिजाज बदलता दिखता है जहां सुबह के वक्त मौसम में हल्का ठंडापन रहता है तो दिन चढ़ते ही झुलसाती धूप लोगों को परेशान करती है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी दिल्ली का मौसम साफ रहेगा। आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में बारिश के साथ ओला पड़ने की संभावना है।

जानें कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी आसमान साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस वजह से आकाश में आंशिक बादल छा सकते हैं। फिलहाल इसका मौसम और तापमान पर खास असर नहीं होगा, लेकिन सप्ताह के अंत में कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

बिहार में लोगों को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

पटना समेत 22 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार झोंके के साथ 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान है। दक्षिण-पश्चिम व दक्षिण-मध्य भागों के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा, मेघ गर्जन व वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों के कई स्थानों पर हो सकती है बारिश 

आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में  गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है। पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

केरल समेत इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक होगी बारिश 

9 से 12 अप्रैल के बीच केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com