अदाणी समूह ने सीमेंट कंपनी सांघी इंडस्ट्रीज को खरीदा

अदाणी समूह के स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट ने मंगलवार को सीमेंट निर्माता कंपनी सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड की खरीद प्रक्रिया पूरी होने की घोषणा की। यह खरीद नए मूल्य 121.90 रुपये प्रति शेयर की दर से की गई है।

अंबुजा के पास कितनी हिस्सेदारी?

यह डील 54.51 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 5,185 करोड़ रुपये में हुई है। अब अंबुजी सीमेंट के पास सांघी इंडस्ट्रीज के 14.65 करोड़ शेयर हो गए हैं। अंबुजा सीमेंट ने बताया कि इस सौदे के लिए पूरा सौदा आंतरिक स्त्रोतों से जुटाया गया है।

कितनी बढ़ी अंबुजा की अत्पादन क्षमता?

इस अधिग्रहण के बाद अंबुजा सीमेंट की उत्पादन क्षमता 6.85 करोड़ टन से बढ़कर 7.46 करोड़ टन सालाना हो गई है। इस खरीदारी से अंबुजा सीमेंट को तटीय राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में विस्तार में मदद मिलेगी।

सांघी इंडस्ट्रीज का गुजरात के सांघीपुरम में 2,700 हेक्टेयर में सीमेंट उत्पादन प्लांट है। वहीं, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने कहा कि तीन अरब डॉलर के कंस्ट्रक्शन फाइनेंस फ्रेमवर्क के तहत उसे 1.36 अरब डॉलर की बकाया राशि मिल गई है। कुल राशि कई नामी-गिरामी अंतरराष्ट्रीय बैंकों से मिली है।

अदाणी समूह के शेयरों में तेजी जारी

अदाणी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में बीते कई दिनों से लगातार तेजी बनी हुई है। मंगलवार को समूह की कंपनियों के शेयरों में 20 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की गई।

सबसे ज्यादा 20 प्रतिशत की वृद्धि अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस और अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में रही। अंबुजा सीमेंट के शेयरों में सबसे कम 7.22 की वृद्धि रही।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार ने हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट की जांच के बाद ही अदाणी समूह की श्रीलंका कंटेनर श्रीलंका परियोजना के लिए 55.3 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अदाणी समूह के शेयरों में भी तेजी आई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com