अडाणी समूह के पास होगी मुंबई हवाई अड्डे की कमान, 74 फीसद हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए करार

अडाणी समूह मुंबई हवाई अड्डे में GVK की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी के नेतृत्व वाले समूह ने सोमवार को जानकारी दी कि इस अधिग्रहण के साथ ही उसकी कुल शेयरधारिता 74 फीसद पर पहुंच जाएगी। शेयर बाजार को दो गई जानकारी में कहा गया है कि अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) में जीवेके एयरपोर्ट डेवलपर्स लिमिटेड (ADL) के ऋण के अधिग्रहण के लिए करार किया है। ऋण को इक्विटी में बदला जाएगा। इक्विटी में परिवर्तन के बाद अडाणी समूह को जीवीके समूह की पूरी 50.5 फीसद हिस्सेदारी हासिल हो जाएगी। 

अडाणी समूह अल्पांश हिस्सेदारी वाले दो साझीदारी एयरपोर्ट्स कंपनी साउथ अफ्रीका (ACSA) और Bidvest Group की 23.5 फीसद हिस्सेदारी का भी अधिग्रहण करेगा।

अडाणी ग्रुप ने कहा है कि वह MIAL में  ACSA और Bidvest से 23.5 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा करने के लिए कदम उठाएगा। इस अधिग्रहण के लिए समूह ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से स्वीकृति हासिल कर ली है।

गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह ने कहा है कि जीवीके एडीएल के कर्ज के अधिग्रहण के बाद अडाणी समूह MIAL का नियंत्रण अपने हाथ में लेने के लिए सभी तरह के जरूरी और नियामकीय मंजूरी हासिल करने की दिशा में काम करेगा।

GVK ने अलग से शेयर बाजारों को जानकारी दी है कि वह Adani Airport Holdings Ltd (AAHL) के साथ सहयोग करने के लिए सहमत है। इस करार के तहत अडाणी समूह की कंपनी Goldman Sachs की अगुवाई वाले कॉन्सॉर्टियम और एचडीएफसी सहित विभिन्न लेंडर्स के कर्ज का अधिग्रहण करेगी। उसने कहा है कि कर्ज को पारस्परिक सहमति वाले शर्तों पर इक्विटी में परिवर्तित किया जाएगा।

हालांकि, दोनों में से किसी भी कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि इस करार का वित्तीय मूल्य क्या है।

इस करार की घोषणा के साथ ही समूह के शेयरों के भाव में सोमवार को 7.6 फीसद तक की तेजी देखने को मिली रही है। BSE पर अडाणी ग्रीन एनर्जी के स्टॉक में 7.6 फीसद और अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर में 4.97 फीसद तक की बढ़त देखने को मिल रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com