अच्छा है क्रेडिट स्कोर फिर भी नहीं मिल रहा है लोन, ये हो सकती हैं वजह

लोग अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाए रखने पर बेहद ध्यान देते हैं. लेकिन कई बार देखने को मिलता है कि अच्छे क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोगों को लोन नहीं मिल पाता है.

वित्तीय संकट के समय लोग अक्सर लोन लेते हैं. लोन लेते वक्त क्रेडिट स्कोर बेहद अहम माना जाता है. क्रेडिट स्कोर अच्छा होने से आपको लोन अप्रूवल जल्द मिल जाता है, साथ ही कम ब्याज दर वाला लोन मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है. इसलिए लोग अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाए रखने पर बेहद ध्यान देते हैं. लेकिन कई बार देखने को मिलता है कि अच्छे क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोगों को लोन नहीं मिल पाता है. तो चलिए जानते हैं वह क्या कारण होते हैं जिसमें आपको अच्छे क्रेडिट स्कोर के बवाजूद लोन नहीं मिल पाता है.

सैलेरी
लोन के लिए अप्लाई करते वक्त आपकी मासिक आय बहुत मायने रखती है. यदि आपने पहले से कोई लोन लिया हुआ है और उसकी किस्त अदा करने में आपकी सैलेरी का 50 फीसदी हिस्सा जा रहा है, तो ऐसी स्थिति में आपको नया लोन मिलने की संभावना बेहद कम है. चाहे फिर आपका क्रेडिट स्कोर कितना भी अच्छा क्यों ने हो. मंथली इनकम कम होने पर भी कई बार लोन आवेदन रद्द होने की संभावना रहती है.

उम्र
लोन के लिए अप्लाई करते वक्त मासिक आय के साथ जो दूसरी चीज बेहद मायने रखती है वो है आपकी उम्र. कई बार अधिक उम्र के कारण लोगों को लोन मिलने में परेशानी आती है. रिटायरमेंट आयु के पास आ चुके लोगों को अधिकतर बैंक और वित्तीय संस्थान लोन अप्रूवल आसानी से नहीं देते हैं.

नौकरी में अस्थिरता
बहुत से लोग सैलेरी बढ़ाने के चक्कर में जल्दी-जल्दी कंपनी चेंज करते रहते हैं, जो आपके लिए शॉर्ट टर्म में तो अच्छा हो सकता है लेकिन इसे करियर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. अधिकतर बैंक और वित्तीय संस्थान लोन लेन वाले के लिए कम से कम दो साल के वर्क एक्सीरियंस मांगते हैं. बार-बार कंपनी चेंज करने से आपको लोन लेने संबंधित परेशानी आ सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com