अगस्त माह में अबतक सामान्य से 25 फीसद से अधिक बारिश, 44 वर्ष का रिकॉर्ड टूटा

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगस्त में अब तक औसत से 25 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है और 44 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। इससे पहले इस महीने के दौरान साल 1976 में इतनी बारिश हुई थी। हालांकि, जुलाई में मानसून समान्य से 10 फीसद से कम रहा। विभाग के अनुसार सितंबर में मानसून धीमा हो सकता है। आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने समाचार एजेंसी आइएएनएस को बताया कि मानसून के बारे में अब तक का पूर्वानुमान सही रहा है।अगस्त में जोरदार बारिश हुई, लेकिन सितंबर में मानसून धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है। हालांकि, कम बारिश वाले क्षेत्रों में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

आइएमडी की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 से 28 अगस्त के दौरान 296.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि महीने के दौरान औसत वर्षा 237.2 मिलीमीटर है। इस प्रकार, देश में अगस्त में औसत से 25 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। इससे पहले साल 1976 में समान्य से 28.4 फीसद अधिक वर्षा हुई थी। साल 1901 से 2020 के बीच 1926 में अगस्त में सबसे ज्यादा समान्य से 33 फीसद अधिक बारिश हुई थी। आइएमडी के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में मध्य भारत में सबसे अधिक वर्षा औसत से 57 प्रतिशत अधिक रही है। वहीं पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत में औसत से 18 प्रतिशत कम बारिश हुई। महापात्र ने कहा कि मानसून इस समय उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है।

दक्षिणी राज्यों में आने वाले हफ्तों में भारी बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। उन्होंने कहा कि आइएमडी ने 25 अगस्त के बाद दिल्ली में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था, जो सही साबित हुआ और शुक्रवार (28 अगस्त) को राष्ट्रीय राजधानी में बारिश हुई। सितंबर के महीने में अपेक्षाकृत कम वर्षा होगी, लेकिन देशभर में बारिश होने से खरीफ मौसम की फसलों की पैदावार बढ़ेगी। अक्टूबर का पूर्वानुमान अभी जारी नहीं किया गया है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com