अगले महीने से बदल जाएंगे कई वित्तीय नियम

मई का महीना खत्म होने वाला है और कुछ दिन में जून का महीना शुरू हो जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को कई वित्तीय नियमों में बदलाव होता है। जून के महीने में भी पैसों से जुड़े नियम बदल जाएंगे।

आइए, जानते हैं कि 1 जून 2024 से कौन-से नए वित्तीय नियम लागू हो रहे हैं।

एलपीजी सिलेंडर प्राइस

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price) की कीमतों को अपडेट करती है। मई के महीने में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की। 1 जून 2024 को घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम अपडेट होंगे।

बैंकों हॉलिडे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) के अनुसार जून में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरा-चौथा शनिवार की छुट्टी भी शामिल है। जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा जैसी अन्य छुट्टियों की वजह से बैंक बंद रहेगा। ऐसे में बैंक जाने से पहले हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक करें।

ट्रैफिक के नियमों में बदलाव

1 जून से ट्रैफिक के नियम में बदलाव होने वाले हैं। आपको बता दें कि अगले महीने से ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम (New Driving License Rules 2024) लागू होगा। अगर कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति तेज स्पीड में वाहन चलाता है तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। इसके अलावा अगर गाड़ीचालक बिना हेलमेट या सीटबेल्ट के गाड़ी चलाता है तो उसे 100 रुपये का जुर्माना देना होगा।

आधार कार्ड अपडेट

यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को फ्री में अपडेट करने की तारीख 14 जून कर दी है। आधारकर्ता आसानी से ऑनलाइन आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।

गाड़ी चलाने पर माइनर को भरना होगा 25,000 रुपये का जुर्माना

भारत में गाड़ीचलाने की उम्र 18 साल है। अगर कोई माइनर यानी 18 साल से कम आयु वाला नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उस पर मोटा जुर्माना लगेगा। माइनर गाड़ीचलाते हुए पाते हैं तो उसे 25,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा माइनर को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस (Driving License) भी नहीं मिलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com