अगली सरकार के एजेंडे की तैयारी में अभी से जुटे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

यह मोदी सरकार की मंत्री परिषद की अंतिम बैठक है क्योंकि अब हफ्तेभर के भीतर आम चुनाव-2024 की घोषणा होने की संभावना है। अप्रैल से मध्य मई 2024 तक सात से आठ चरणों में चुनाव होने की संभावना है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि रविवार की बैठक में मुख्य तौर पर विकसित भारत-2047 के ²ष्टि पत्र और अगले पांच वर्षों की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा हुई।

यह पहली बार हुआ है कि आगामी आम चुनाव की घोषणा से पहले ही किसी सरकार ने आगामी सरकार के एजेंडे पर विस्तार से चर्चा की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में उनकी मंत्री परिषद की रविवार को आठ घंटे तक मैराथन बैठक हुई। इसमें न सिर्फ वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के दृष्टि पत्र पर चर्चा की गई, बल्कि मई, 2024 में गठित होने वाली नई सरकार के कार्यकाल के पहले सौ दिनों के एजेंडे पर भी गहन विमर्श हुआ।

यह मोदी सरकार की मंत्री परिषद की अंतिम बैठक है क्योंकि अब हफ्तेभर के भीतर आम चुनाव-2024 की घोषणा होने की संभावना है। अप्रैल से मध्य मई, 2024 तक सात से आठ चरणों में चुनाव होने की संभावना है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि रविवार की बैठक में मुख्य तौर पर विकसित भारत-2047 के ²ष्टि पत्र और अगले पांच वर्षों की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा हुई। साथ ही मई, 2024 में गठित होने वाली नई सरकार के पहले सौ दिनों के एजेंडे एवं उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा हुई।

रविवार की बैठक अचानक नहीं बुलाई गई थी, बल्कि इसकी तैयारी पिछले दो वर्षों से चल रही थी। इस दौरान सभी मंत्रालयों की अगुआई में राज्य सरकारों, शिक्षाविदों, उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, विज्ञानियों, विज्ञान संगठनों, सिविल सोसायटी के लोगों से विमर्श किया गया। साथ ही देशभर के युवाओं से विकसित भारत को लेकर उनके विचार मांग गए थे, जिन्हें शामिल भी किया गया है। 20 लाख से ज्यादा युवाओं ने अपने सुझाव दिए थे और 2,700 के करीब बैठकें, कार्यशालाएं व सेमिनार आयोजित की गईं थीं। इन सभी स्त्रोतों को मिलाकर एक विजन डाक्यूमेंट बनाया गया है जो भारत को अगले 25 वर्षों में विकसित देश बनाने में मदद करेगा।

सूत्रों ने बताया कि अगले 25 वर्षों तक आर्थिक विकास किस तरह का होना चाहिए। कारोबार करने में किस तरह की सहूलियत होनी चाहिए, जीवन यापन को आसान बनाने, सामाजिक विकास व ढांचागत विकास को लेकर क्या लक्ष्य होने चाहिए, इस पर भी चर्चा की गई। सनद रहे कि पिछले एक महीने में प्रधानमंत्री मोदी कई बार सार्वजनिक मंचों से यह कह चुके हैं कि आगामी आम चुनाव में उनकी पार्टी ही विजयी होगी और सरकार बनाएगी। वह यह भी कहते रहे हैं कि अगली बार जब वह सरकार बनाएंगे तो भारत की इकोनमी को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ताकत बनाएंगे। अभी भारत पांचवी सबसे बड़ी इकोनमी है।

फिर से सरकार बनाने के विश्वास का दिया संदेश

प्रधानमंत्री कई बार विश्वास जता चुके हैं कि तीसरी बार फिर से केंद्र में मोदी सरकार बनने जा रही है। इसका भरोसा देश ही नहीं, विदेश में भी है। रविवार को भावी सरकार के एजेंडे पर चर्चा कर उन्होंने जहां इस संदेश को दोहराया, वहीं यह संकेत भी दिया कि मोदी सरकार के लिए पहले 100 दिन हनीमून पीरियड नहीं होता, बल्कि ठोस कार्य करने का समय होता है।

मंत्रियों को गैरजरूरी बयानबाजी व डीफ फेक से बचने की सलाह

सोमवार से मोदी अगले कुछ दिन लगातार राज्यों के दौरे पर रहेंगे, जहां विकास परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे और चुनावी रैलियां भी करेंगे। उम्मीदवारों की घोषणा शुरू हो चुकी है और राजनीतिक गरमाने लगी है। ऐसे में उन्होंने अपने मंत्रियों को निर्देश दिया कि गैरजरूरी बयानबाजी व डीप फेक से बचें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com