अगर हैं ब्लडप्रेशर या डायबिटीज ,तो खाए बासी रोटी,

अक्सर आपने लोगों को बासी खाना न खाने की हिदायत देते हुए सुना होगा. बासी खाना हो या रोटी दोनों को सेहत के लिए खराब समझा जाता है. 12 घंटे से ज्यादा रखा हुआ बासी खाना खाने से फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और पेट खराब होने की संभावना रहती है. इतना ही नहीं बल्कि, बासी खाने को गर्म कर के खाने से सेहत को कई घातक नुकसान भी पहुंच सकते हैं

लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हर बासी खाना सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है. कुछ खाने की चीजें ऐसी भी होती हैं जो बासी होने के बाद सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाती हैं. जिनमें से एक गेहूं है. भारत के ज्यादातर घरों में गेहूं के आटे से ही रोटी बनाई जाती है. इसके साथ ही ज्यादातर भारतीयों में जरूरत से ज्यादा खाना बनाने की आदत भी होती है. जिस वजह से अक्सर घरों में रोटियां बच जाती हैं. बची हुईं रोटियां या तो फेंकनी पड़ती हैं या फिर किसी जानवर को खिलानी पड़ती हैं. लेकिन हम आपको बासी रोटी के ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप घर में बची हुई रोटी को फेंकने के बजाए खुद ही खाना पसंद करेंगे.

ये हैं बासी रोटी खाने के फायदे:

1. दूध के साथ बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. बासी रोटी को 10 मिनट के लिए दूध में भीगो दें. सुबह के नाश्ते में दूध में भीगी हुई रोटी खाएं. ऐसा करने से जल्द ही ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहने लगेगा.

2. हमारे शरीर का नॉर्मल टेंपरेचर 37 डिग्री सेल्सियस होता है. टेंपरेचर का 40 से ज्यादा हो जाने से ये हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पंहुचा सकता है. दूध में भीगी हुई बासी रोटी शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखने में काफी कारगर साबित होती है.

3. जिन लोगों को लगातार पेट के दर्द की शिकायत रहती है उनके लिए बासी रोटी बेहद फायेदमंद होती है. रात को सोने से पहले दूध में भीगी हुई बासी रोटी खाने से कब्ज और गैस की समस्या दूर हो जाती है.

4. डायबिटीज में बासी रोटी खाने से सेहत को काफी फायदा होता है. दिन में किसी भी समय बासी रोटी को 10 से 15 मिनट दूध में भीगो कर खाने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com