अगर हिमाचल घूमने का प्लान है तो इन 13 खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं

गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं और इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए अगर आप घूमने कि कोई जगह ढूंढ रहे हैं, तो हिमाचल से बेहतर और क्या हो सकता है. हिमाचल प्रदेश एक ऐसी जगह है, जो किसी को भी सुकून दे सकती है.
तो अगर आप गर्मी से कुछ राहत पाना चाहते हैं और अपने परिवार के साथ कुछ खुशनुमा पल बिताना चाहते हैं तो इन छुट्टियों में हिमाचल जरूर जाएं. हो सकता है आप हिमाचल पहले भी गए हो लेकिन इस बार हम आपको हिमाचल की लीक से हटके 12 जगहों के बारे में बताएंगे जहां आपको भीड़भाड़ कम और सुकून ज्यादा मिलेगा.

आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ अलग जगहें, जहां जाना आपके लिए राहत से भरपूर साबित होगा.

1.अंद्रेटा- 
हिमाचल के मशहूर चाय के बागानों से कुछ ही दूरी पर बसा अंद्रेटा गांव आपकी छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट जगह है. ये गांव शहर की चकाचौंध से दूर काफी शांत है. यहां के गांव में मिट्टी के बर्तन बनाने का काम होता है, जो इसकी खूबसूरती को और निखारता है.

2.पब्बर घाटी-
यहां पर प्रकृति का लुत्फ उठाने के साथ-साथ आप और भी कई चीजें कर सकते हैं. आप ट्रैकिंग, कैम्पिंग, साईक्लिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी कई मजेदार चीजों का आनंद ले सकते हैं.

3. बैरल-
शिमला से 4 घंटे की दूरी पर मौजूद बैरल बेहद खूबसूरत जगह है. यहां के पारम्परिक घर इसकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं. इन घरों की खासियत है कि यहां निचले तल पर पालतू जानवर रहते हैं और ऊपरी मंजिल में लोग बसते हैं.

4. चिटकुल-
ये गांव इंडो-चाईना बॉर्डर के पास मौजूद है. यहां का साफ वातावरण और पहाड़ों से आती ठंडी-ठंडी हवा काफी सुकून देती है. यहां के घर लकड़ियों से बने होते हैं जिनका आकार किसी मंदिर जैसा होता है. चिटकुल अपने आलू के लिए भी काफी मशहूर है. 

5. बैरोट-
बैरोट हिमाचल के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. सूरज की किरणों के साथ इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. झील और झरने इसकी खूबसूरती में चार-चांद लगााते हैं.

6. लांगजा-
लांगजा तिब्बत और भारत के बीच कटोरी के आकार में बसा इलाका है. यहां पर बुद्ध की 1000 साल पुरानी प्रतिमा है, इसके साथ ही प्रकृति का भरपूर नजारा भी यहां देखने को मिलता है.

7. शोजा-
क्या आपने कभी बादलों और पहाड़ो को एक साथ देखा है, अगर नहीं तो शोजा जरूर जाइए. हरे भरे पेड़, पहाड़, झरने और बादल इस जगह की खूबसूरती का कारण हैं. अगर आप प्रकृति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, तो शोजा जरूर जाइए.

8.नग्गर –
रोज की कामकाज और भीड़ भरी जिंदगी से कुछ राहत पाना चाहते हैं तो नग्गर के बारे में जरूर सोचिए. 15वीं शताब्दी से प्रेरित यहां के पारम्परिक घर बहुत खूबसूरत लगते हैं. आप इस गांव को शाहिद और करीना की हिट फिल्म जब वी मेट में भी देख चुके हैं.

9.तीर्थन घाटी-
प्रकृति का पूरा आनंद लेना है तो तीर्थन घाटी जाना मत भूलिएगा. प्रकृति की गोद में आराम करने के लिए इससे बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती. ठंडे पानी के झरने और हरियाली किसी को भी राहत पहुंचाने के लिए काफी हैं.

10. खज्जियार-
इसे भारत का छोटा स्विटजरलैंड कहा जाता है. अगर आप शांति और प्राकृतिक खूबसूरती एक साथ देखना चाहते हैं, तो खज्जियार से बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी. ये जगह बेस्ट रोमांटिक जगहों में से भी एक है.

11.परागपुर-
परागपुर हिमाचल की कांगड़ा घाटी में स्थित है. ये भारत का पहला ऐसा गांव है जिसे भारत की धरोहर घोषित किया गया है. यहां की संस्कृति और परंपराओं में आपको राजपूत, मुगल, पुर्तगाली और ब्रिटिश काल की झलक आज भी देखने को मिल जाएगी.

12. गुशैनी-
गुशैनी हिमाचल के कुल्लू जिले के पास स्थित एक इलाका है. ये जंगलों से घिरा हुआ इलाका है और यही इसकी खूबसूरती को निखारता है. यहां पर नदी के किनारे एक गेस्ट हाउस है, जो हमेशा से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है.

13. रक्षम-
चिटकुल और शांगला के बीच स्थित रक्षम बेहद खूबसूरत छोटा सा गांव है. यहां की खासियत है कि यहां के लोगों के रहने के घर. इन घरों को लोगों ने वहां के पत्थरों से बनाया है. उन पत्थरों को भोग पत्थर कहते हैं. यहां की खूबसूरती शब्दों में बयां नहीं की जा सकती.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com