अगर इस जगह घूमने का कर रहे हैं प्लान, तो इन 5 डिशेज का जरूर लें जायका

भारत का नॉर्थ ईस्ट राज्य मणिपुर की खूबसूरत नहीं देखी तो क्या देखा। शांति और नेचर लवर लोगों के लिए किसी यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है। मणिपुर की खूबसूरती को देखते हुए इस शहर को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहां घूमने के लिए शहीद मीनार, गोविंदजी का मंदिर, विष्णुपुर की झील, लोकटक लेक और सेंद्रा द्वीप, इमा बाजार, केबुल, पुराना महल, संग्रहालय, लमजाओ नैशनल पार्क और कांगला पैलेस जैसी कई प्रसिद्ध जगह हैं। यह सिर्फ घूमने के लिहाज से नहीं खाने के लिए भी जाना जाता है, जिसे दूर-दूर से टूरिस्ट भी खाने आते हैं। अगर आप मणिपुर जाने का प्लान कर रहे हैं तो खाने की ये डिशेज को ट्राइ करना बिल्कुल न भूलें…

ऐरोबा
इस डिश में मछली को उबालकर उसे ड्राई करके बनाया जाता है। यह आपको चावल के साथ परोसी जाएगी। अगर आपको फिश खाना पसंद है तो आपको यह डिश पक्का पसंद आएगी।

चामथोंग
मणिपुर की यह खास डिश सूप जैसी होती है। इस डिश को तैयार करने के लिए मौसमी सब्जियों को उबाला जाता है। इसे चावल और मछली के साथ खाने का मजा आप हमेशा याद रखेंगे।

पाक्नम
मणिपुर के लोग मछली चावल ज्यादा पसंद करते हैं। यह डिश भी मछली से बनी होती है, लेकिन देखने में यह बिल्कुल आलू की टिक्की या कबाब जैसी लगती है। यह डिश सॉस और चटनी के साथ सर्व की जाती है।

सिगंजू
मणिपुर जाओ और वहां की फेमस मणिपुरी सलाद नहीं ट्राई की तो क्या किया। इस सलाद में गोभी, प्याज, कमल कटाई, गेंग्गू पत्ती और अदरक का मिक्सचर होता है। यह आपको हर डिश के साथ जरूर सर्व कि जाएगी

मोरोकक मेटपा
मोरोकक मेटपा एक टेस्टी और स्पाइसी चटनी है, जो प्याज और हरी मिर्च को मिलाकर तैयार की जाती है। इस चटनी को फ्राई व उबली हुई मछलियों के साथ खाया जाता है।

चाहाओ खीर
खाने की बात हो और मीठे का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है। यह खीर खास चावल, दूध और कुछ फ्रूटस को मिलाकर तैयार की जाती है। इसका रंग कुछ पर्पल कलर का होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com