अगर आप भी करते है कंप्‍यूटर पर दिन भर काम, तो करे ये काम आंखों को तुरंत मिलेगा आराम

 इन दिनों ऑफिस के काम से लेकर स्‍कूल और कॉलेज का काम भी लैपटॉप पर निपटाया जा रहा है. घंटों स्‍क्रीन पर नजर रखे रहने की वजह से आंखों में थकान एक सामान्‍य सी बात है. लेकिन आप भी यह जानते होंगे कि थकी आंखों के साथ काम करना कितना मुश्किलों भरा होता है. ऐसे में आंखों की थकान (Eye Strain) को मिटाने के लिए हम कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद ले सकते हैं. ये आंखों की थकान को तो दूर करेंगे ही, साथ ही साथ आंखों के आसपास की स्किन को भी तरोताजा बनाएंगे. तो आइए जानते हैं कि हम मिनटों में किस तरह अपनी थकी आंखों को तरोताजा बना सकते हैं.

1.ठंडे पानी का झोंक

लगातार कई घंटों तक स्क्रीन पर काम करने से आंखों में दर्द और जलन होने लगता है. आंखों के दर्द और जलन को कम करने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. समर के मौसम में आप बीच बीच में काम से ब्रेक लें और फ्रिज के पानी से आंखों पर छींटे मारें. ऐसा करने से आंखों की जलन कम होगी और स्‍ट्रेस भी कम होगा.

2.तुलसी और पुदीना का करें इस तरह प्रयोग

आंखों की थकान को दूर करने के लिए आप तुलसी और पुदीना का उपयोग करें. इसके लिए  आप तुलसी और पुदीने की पत्तियों को रातभर पानी में रख दें और अगले दिन कॉटन को इस पानी  भिगाेकर आंखों पर रखें. ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होगी और स्किन भी स्‍ट्रेस फ्री होगी.

3.गुलाब जल का प्रयोग

आंखों की थकान और जलन को दूर करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरी में ठंडा पानी लें और इसमें गुलाब जल मिला लें. इसके बाद इसमें कॉटन या फिर सूती का कपड़ा डालकर अपनी आंखों पर रखें. 5 मिनट बाद हटाएं. आप ऐसा दिन में तीन से चार बार कर सकते हैं. इससे आंखों की जलन और थकान कम हो जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com