अगर आपके पास हैं राशन कार्ड, तो जरुर पढ़ें ये खास खबर...

अगर आपके पास हैं राशन कार्ड, तो जरुर पढ़ें ये खास खबर…

देश में इस समय एक ऐसी लोकप्रिय सरकार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के हित में कोई भी बड़े फैसले लेने से कभी पीछे नही रहते है. बड़े फैसले लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी कभी भी वोट बैंक की चिंता नही करते है. ऐसे एक नहीं कई उदहारण है जहाँ प्रधानमंत्री मोदी के फैसलों से लोगों को खूब रहत मिली है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार देश में राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए एक कर्न्तिकारी फैसला लाने जा रही है. हम आप को उसके बारे में विस्तार से बता रहे है.अगर आपके पास हैं राशन कार्ड, तो जरुर पढ़ें ये खास खबर...

केंद्र सरकार 9 फ़रवरी को एक बड़ा बदलाव करने वाली है इस बदलाव के बाद राशन कार्ड धारकों की बड़ी मुसीबत ख़त्म हो जाएगी. अभी तक एक बात पूरे भारत में लागु होती है कि राशन बताने वाले राशन की कालाबाजारी करते है. लेकिन सरकार के इस कदम से राशन बाटने वाले की काला बाजारी पर रोक लगेगी.

आप को बता दने कि अब राशन की दुंकन पर सिर्फ उन्ही लोगों को राशन मिलेगा जो अगुन्ठा लगायेंगे. बिना अगूंठा लगाये किसी को भी 9 फरवरी से राशन नहीं मिलेगा. ये व्यवस्था 1043 राशन दुकानों पर लागु होगी इसके लिए वो पुराना स्याही वाला अगुन्ठा नहीं बल्कि मशीन पर लगेगा जिसके लिए बायोमीट्रिक मशीन मंगाई गई है. पूरे देश में राशन के वितरण को लेकर तमाम सवाल उठते रहे हैं. हर जगह से लोग अपनी अपनी समस्या बताते है. लोग कई बार ऐसे शिकायतें करते हैं कि राशन डीलर खुद ही राशन डकार जाते हैं. इन सभी तरह की चोरी से राशन वितरण की दुकानों पर रोक लगेगी. सभी दुकानों के पास इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें लगेंगी, जिसमें कार्ड धारकों का आधार से लिंक हुआ पूरा ब्योरा रहेगा.

इस मशीन के द्वारा कोई दुबारा राशन नहीं ले सकेगा. इस मशीन में आधार नंबर फीड करते ही कार्ड धारक का पूरा ब्योरा सामने आ जाएगा. मशीन में आधार नंबर डालने के बाद अंगूठा लगाएगा तो उसे राशन मिलेगा. इस नियम के अनुसार कार्डधारक या उसके परिवार के किसी भी सदस्य की ओर से अंगूठा लगाने के बाद यूनिट के अनुसार राशन दिया जाएगा.

इसी के साथ सरकार ने प्रदेश में राशन की दुकानों को सीएससी से जोड़ने का फैसला लिया है. जिसके तहत दुकानों पर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र, आय प्रमाण पत्र समेत बिजली, पानी, पासपोर्ट, पैनकार्ड व मोबाइल रिचार्ज की सुविधा मिलेगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com