अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर Moody’s ने जारी की रिपोर्ट

हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पहले ही मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moodys Investors Service) ने कंपनी के बोर्ड में महिलाओं की हिस्सेदारी को लेकर एतक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार निवेश-ग्रेड कंपनियों की बोर्ड सीटों में महिलाओं की हिस्सेदारी औसतन 29 प्रतिशत है। यह पिछले वर्ष की तुलना से अधिक है।

8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) है। इस दिवस के मौके पर मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody’s Investors Service) ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कंपनियों में महिलाओं के अनुपात के बारे में बताया गया है।

मूडीज (Moody’s) के अनुसार उच्च रेटिंग वाली कंपनियों के बोर्ड में कम रेटिंग वाली कंपनियों की तुलना में महिलाओं का अनुपात अधिक है। मूडीज ने बताया कि उसनें इसके लिए 3,138 कंपनियों का विश्लेषण किया है। इसके बाद मूडीज ने यह रिपोर्ट जारी की है।

कितनी है महिलाओं की हिस्सेदारी

मूडीज के रिपोर्ट के अनुसार निवेश-ग्रेड कंपनियों (बीए और उससे ऊपर रेटिंग वाली कंपनियों) की बोर्ड सीटों में महिलाओं की हिस्सेदारी औसतन 29 प्रतिशत है। यह वर्ष 2023 की तुलना में केवल एक प्रतिशत अंक अधिक है। इससे साफ पता चलता है कि नीचे रेटिंग वाली कंपनियों की बोर्ड सीटों में औसतन 24 प्रतिशत महिलाएं हैं, जो पिछले वर्ष से अपरिवर्तित है।

रिपोर्ट के अनुसार जो कंपनियां उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में स्थित है वो वोर्ड लिंग विविधता और क्रेडिट रेटिंग के बीच संबंध दर्शाती हैं। हालांकि, उभरते बाजार में ऐसा नहीं है।

मूडीज ने अपने रिपोर्ट में 24 कंपनियों को एएए रेटिंग दी है। वहीं 146 कंपनियों को एए रेटिंग दी गई, 728 कंपनियों को ए रेटिंग दी गई, 1,165 कंपनियों को बीएए रेटिंग दी गई, 582 कंपनियों को बीए रेटिंग दी गई, 394 कंपनियों को बी रेटिंग दी गई, 90 कंपनियों को सीएए रेटिंग दी गई और नौ कंपनियों को सीए रेटिंग दी गई।

इसके अलावा मूडीज रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के बोर्ड में जो महिलाएं उपस्थित होती है और उनकी द्वारा दी गई राय को लेकर भी विविधता देखने को मिलती है। यह अच्छे कॉर्पोरेट प्रशासन का समर्थन करती है। इसके अलावा यह क्रेडिट गुणवत्ता के लिए भी पॉजिटिव है।

यूरोपीय कंपनियों की बोर्ड सीटों में महिलाओं की हिस्सेदारी 35 प्रतिशत है, जो 2023 में 33 प्रतिशत थी। उत्तर अमेरिकी कंपनियां की बोर्ड में महिला प्रतिनिधित्व पिछले साल के 29 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत हो गया है। लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया-प्रशांत में बोर्ड सीटों पर महिलाओं की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से भी कम है।

रिपोर्ट में सेक्टर के अनुसार बीमा, खुदरा और बिजनेस प्रोडक्ट, हेल्थ सर्विस, फार्मास्यूटिकल्स, उपयोगिताओं और उपभोक्ता उत्पादों जैसे सेवा और उपभोक्ता सेक्टर में बोर्ड की लगभग एक-तिहाई सीटें महिलाओं के पास हैं। मूडीज ने अपने रिपोर्ट में अधिकतम यूरोप और उत्तरी अमेरिका में कॉर्पोरेट बोर्डों को प्रतिबिंबित किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com