अंतरिम बजट : नेताजी बटालियन, योजना आयोग के गठन को मजूरी दी CM ममता बनर्जी ने

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव  के मद्देनजर बंगाल में मनीषियों और विभूतियों को लेकर बीजेपी (BJP) और टीएमसी (TMC) में खींतचान मची हुई है. हाल में पीएम नरेंद्र मोदी ने 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में जन्म शताब्दी समारोह की शुरुआत की थी और नेताजी के आदर्श पर आस्था जताते हुए कई घोषणाएं की थी और एक कमेटी का भी गठन किया था.

अब बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी बीजेपी को जवाब दिया है और विधानसभा में अंतरिम बजट (Budget) के दौरान नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर नेताजी बटालियन और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर योजना आयोग गठन करने की घोषणा की है.

सीएम ममता बनर्जी ने कहा, “नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर कोलकाता पुलिस में नेताजी बटालियन का गठन किया जाएगा. इस बाबत 10 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. नेताजी राज्य योजना आयोग का गठन किया जाएगा. केंद्र सरकार ने योजना आयोग को रद्द कर दिया है.

राज्य सरकार इस बाबत 5 करोड़ रुपए आवंटित किया है. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त राजारहाट में उनका एक स्मारक भी बनाया जाएगा.” बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताजी की जयंती पर कोलकाता में पदयात्रा की थी.उन्होंने केंद्र सरकार से नेताजी की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की थी.  इस साल अप्रैल-मई में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनावों से पहले बंगाल में नेता जी के नाम पर सियासी संग्राम शुरू हो गया है.

केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को ‘पराक्रम दिवस’ (Parakram Diwas) मनाने की घोषणा की थी, जबकि ममता बनर्जी ने कहा कि इस दिवस को देशनायक दिवस के रूप में पालन किया जाए. बात में विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी की जयंती के कार्यक्रम पर जय श्रीराम बोले जाने पर ममता बनर्जी नाराज हो गई थीं और वक्तव्य देने से इनकार कर दिया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com