Friday , 12 August 2022

हरियाली तीज बनाये खोए से बनने वाली 5 स्पेशल डिशेज़

Loading...

अगर आप हरियाली तीज पर कुछ स्पेशल बनाने का विचार कर रही हैं, तो हम आपको बताते हैं खोए से बनने वाली 5 स्पेशल डिशेज़ के बारे में.

तीज का त्यौहार पूरे भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. हरियाली तीज श्रावण मास में शुक्ल पक्ष तृतीया को पड़ती है और नाग पंचमी से दो दिन पहले आती है. हरियाली तीज पर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा की जाती है और महिलाएं इस दिन घरों में कई सारे पकवान बनाती हैं और भगवान को भोग लगाने के बाद सभी लोग इनका सेवन करते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं. तीज पर खोए से बनने वाली 5 डिशेज, जो आपके मेन्यू को स्पेशल बना देंगी.

तीज पर बनाएं ये स्पेशल रेसिपीज-

 गुलाब जामुन
काला गुलाब जामुन सभी की पसंदीदा मिठाइयों में से एक होता है और इसे चिकने खोया के साथ बनाया जाता है. इसके बाद इसे घी में तलकर चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है. कोई भी त्यौहार इस मिठाई के बिना अधूरा है. 

पेड़ा
पेड़ा मावा से बनने वाली सबसे आसान डिशेज में से एक है. आप इसे 5-10 मिनट में घर पर बना सकते हैं. इसके लिए फ्रेश खोए में चीनी, केसर और इलायची डालकर इसे मिक्स कर लें और इसके पेड़े बना लें.

Loading...

मावा अंजीर रोल 
पिस्ता, अंजीर और बादाम की खूबियों से भरपूर, मावा अंजीर रोल मेवा और मावा के साथ बनाया जाता है. यह मिठाई दिखने में जितनी अच्छी लगती है उतनी ही स्वादिष्ट भी होती है और तीज के अवसर पर इसे घर पर लगभग एक घंटे में तैयार किया जा सकता है.

खोया खुरचन पराठा 
खोया खुरचन पराठा एक मीठा व्यंजन है जिसमें खोया, केसर, चीनी, इलायची और ढ़ेर सारे मेवों की स्टफिंग की जाती है. इसके बाद इसे घी से सेंका जाता है. ये बहुत टेस्टी और झटपट बनने वाली रेसिपी है

खोआ स्टफ्ड मटर की टिक्की 
खोया से सिर्फ आप मिठाई ही नहीं, बल्कि नमकीन डिश भी बना सकते हैं. यह आपकी डिश में रिचनेस लाती है. आप तीज पर खोआ स्टफ्ड मटर की टिक्की ट्राई कर सकते हैं. यह बाहर से क्रिस्पी और अंदर से मुलायम मुंह में आसानी से पिघल जाती है. इसमें मटर की स्टफिंग के साथ खोया और खजूर का इस्तेमाल किया जाता है. ये तली हुई टिक्की जब तीखी चटनी के साथ परोसी जाती है तो मेहमानों का दिन बना सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com