सीबीएसई ने बदला 11वीं और 12वीं क्लास का एग्जाम फॉर्मेट

सीबीएसई बोर्ड ने जानकारी दी है कि परीक्षाओं में एमसीक्यू वास्तविक जीवन से जुड़े प्रशन केस स्टडी जैसे सवालों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वहीं मीडियम और लॉन्ग टाइप प्रश्नों को घटाया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार बोर्ड ने स्कूलों में योग्यता आधारित शिक्षा के कार्यान्वयन की दिशा में कई कदम उठाए हैं। हालांकि कक्षा 9 और 10 के लिए परीक्षा प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किए जाएंगे।

सीबीएसई के 11वीं और 12वीं कक्षा की एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों के फॉर्मेट में बदलाव किए जाएंगे। बोर्ड के मुताबिक, छात्रों से वास्तविक जीवन स्थितियों से जुड़े प्रश्नों को शामिल किया जाएगा। बोर्ड के मुताबिक, एग्जाम में अब कॉन्सेप्ट आधारित प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी। 

एमसीक्यू सवालों की संख्या बढ़ाई जाएगी

बोर्ड ने जानकारी दी है कि परीक्षाओं में एमसीक्यू, वास्तविक जीवन से जुड़े प्रशन, केस स्टडी जैसे सवालों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वहीं, मीडियम और लॉन्ग टाइप प्रश्नों को घटाया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुसार बोर्ड ने स्कूलों में योग्यता आधारित शिक्षा के कार्यान्वयन की दिशा में कई कदम उठाए हैं।

छात्र सिर्फ रटे नहीं, सीखें भी

सीबीएसई के निदेशक (शैक्षणिक) जोसेफ एमानुएल ने कहा बोर्ड का पूरा जोर एक शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है, जहां छात्र सवाल को रटे न या सिर्फ याद न कर लें बल्कि चीजों को सीखें भी। हालांकि, कक्षा 9 और 10 के लिए परीक्षा प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किए जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com