सीएम धामी ने किया इको फ्रेंडली बैग वितरण अभियान का शुभारंभ

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा के तहत शुक्रवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में कार गार्बेज इको फ्रेंडली बैग वितरण अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर धामी ने कहा कि यह एक अच्छी मुहिम चलाई गई है। स्वच्छता के प्रति जन जागरण का काम निरंतर चलते रहना चाहिए। इस अभियान से लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आएगी।

“बहुत से क्षेत्रों में उत्तराखंड अग्रणी राज्यों की श्रेणी में”
धामी ने कहा कि प्राय: यह देखने में आता है कि लोग कार में बैठने के बाद खानपान की वस्तुओं के रैपर, प्लाटिक वेस्ट इत्यादि को सड़क पर यूं ही फेंक देते हैं। उन्होंने कहा कि कार में गारबेज बैग रखकर कूड़ा एकत्र करने से लोगों में इसे कूडेदान में ही डालने की अच्छी आदत पड़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य में हर क्षेत्र में तेजी से कार्य किये जा रहे हैं।

इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में भी उत्तराखंड को आदर्श राज्य बनाने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। आज बहुत से क्षेत्रों में उत्तराखंड अग्रणी राज्यों की श्रेणी में है।

“उत्तराखंड की देश और दुनिया में एक अलग पहचान”
मुख्यमंत्री ने कहा कि नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्यों की रैंकिंग में राज्य को प्रथम स्थान मिला है। राज्य में बेरोजगारी दर 4.4 प्रतिशत घटी है। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है।

पर्यटन देवभूमि उत्तराखंड की आर्थिकी को बढ़ावा देने के लिए मजबूत आधार है। पर्यटन प्रदेश के रूप में उत्तराखंड की देश और दुनिया में एक अलग पहचान है। इस अवसर पर विधायक उमेश शर्मा काऊ, किशोर उपाध्याय, सरिता आर्य, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव डॉ पराग मधुकर धकाते, उद्योगपति राकेश ओबेरॉय एवं इस अभियान से जुड़े अन्य लोग मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com