Tuesday , 5 July 2022

रेल मार्ग तक पहुंचने वाले रास्ते अब हरे भरे और खूबसूरत आएंगे नजर, पढ़े पूरी खबर

Loading...

रेलवे की खाली जमीन और रेल मार्ग तक पहुंचने वाले रास्ते अब हरे भरे और खूबसूरत नजर आएंगे। गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) रेलवे की जमीन पर पौधारोपण करेंगे और पर्यावरण संरक्षण को बल देंगे। एक ओर इससे यात्रियों का सफर अब मनोहारी होगा तो दूसरी ओर वातावरण भी सुखद अनुभूति देगा। रेलवे बोर्ड की ओर से सभी जोन को पत्र भेजा गया है। जसके क्रम में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडल में इसके क्रियान्वयन को लेकर पत्र जारी किया है।

स्टेशन के पहले यार्ड और ट्रैक किनारे भी लगाए जाएंगे पौधे

रेलपथ के पास पहुंच मार्ग, स्टेशन परिसर, रेलवे की खाली जमीन पर पौधों के माध्यम से सौंदर्यीकरण होगा। सबसे खास बात यह पौधे कम ऊंचाई वाले होंगे, जिससे ट्रेन संचालन में इनसे कोई अड़चन नहीं आएगी। सजावटी, औषधीय, फूलों के पौधों से पूरा रेलवे परिसर महकेगा जो यात्रियों के यात्रा के दौरान सुखद अनुभूति कराएगा।

रेलवे भी अतिरिक्त प्रयास से पौधों की हरियाली बनाए रखेगा

पौधारोपण का यह कार्य गैर सरकारी संगठनों के अलावा ट्रस्ट, सरकारी निकाय व स्वयं सहायता समूह के जरिए होगा। इन पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी भी इन्हीं संगठनों को दी जाएगी। रेलवे भी अतिरिक्त प्रयास से पौधों की हरियाली बनाए रखेगा।

Loading...

सीपीआरओ का है कहना

मुख्यालय से तीनों मंडलों को पत्र जारी हुआ है। मंडलों द्वारा उचित स्थान चिह्नित किये जा रहे हैं। शीघ्र ही अभिरुचि आमंत्रित की जाएंगी।

डा. शिवम शर्मा, सीपीआरओ उत्तर मध्य रेलवे

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com