मार्च में कड़ाके की ठंड से लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई: हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में मार्च माह में भी ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही। राजधानी शिमला, जाखू, कुफरी, डलहौजी और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी और अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश हुई।

किन्नौर के रल्ली में फिर हिमखंड गिरा है। प्रदेश में चार नेशनल हाईवे समेत 150 से ज्यादा सड़कों पर शनिवार को यातायात ठप रहा। भारी बर्फबारी से लाहौल और पांगी का देश-दुनिया से संपर्क कट गया।

मार्च में कड़ाके की ठंड से लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। कुल्लू में 100 से ज्यादा ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। राजधानी शिमला से अपर शिमला का संपर्क कट गया।

खेती-बागवानी के काम भी प्रभावित हो रहे हैं। रोहतांग में दो फीट तक ताजा बर्फबारी होने के साथ मार्च में सात फीट तक बर्फबारी दर्ज हो गई है। शनिवार को शिमला-रामपुर, आनी-कुल्लू, चंबा-भरमौर और मनाली-लेह नेशनल हाईवे ठप रहे।
ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर में गेहूं की फसल खेतों में बिछ गई। कांगड़ा में धौलाधार की पहाडि़यों, मैक्लोडगंज, पालमपुर और मुल्थान में हिमपात हुआ है।
बैजनाथ में ओलावृष्टि से नकदी फसलों की रोपी पनीरी को नुकसान हुआ है। देहरा उपमंडल की ग्राम पंचायत हार में एक पशुशाला जमींदोज हो गई। राजधानी शिमला में ओलावृष्टि के साथ  हल्की बर्फबारी भी हुई।

प्रदेश के कई क्षेत्रों में रविवार से मंगलवार तक मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने रविवार को शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कुछ क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। 16 और 17 को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं। 18 से 20 मार्च तक फिर मौसम खराब रहेगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com