मानसून में शाम की हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए परफेक्ट हैं कटलेट

मानसून के मौसम में शाम के वक्त अक्सर कुछ चटपटा और क्रिस्पी खाने का दिल करता है। ऐसे में अगर आपको भी बाजार से कुछ ऑर्डर करने का मन करता है तो इस बार आप इससे बच सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपके लिए कटलेट की 3 शानदार रेसिपीज लेकर आए हैं जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी शौक से खाना पसंद करेंगे।

मानसून में शाम को रिमझिम बारिश में चाय पकौड़े खाने का मन सभी का करता है। ऐसे में, पकौड़े खाकर आप बोर हो गए हैं तो इस बार कटलेट ट्राय कर सकते हैं। कटलेट खाने में तो टेस्टी होते ही है साथ ही ये काफी हेल्दी भी होते हैं। इस आप चाहे तो कम तेल में भी बना सकते हैं। शाम के स्नैक्स में ये 3 स्वादिष्ट कटलेट रेसिपीज जरूर बनाकर खाएं।

चीज़ और कॉर्न कटलेट

सामग्री:

कॉर्न – 1 कप (उबला हुआ)
चीज- 1 कप कद्दूकस किया हुआ
आलू- 2 (उबले और मैश किए हुए)
प्याज- 1 (बारीक कटी हुई)
हरा धनिया- 1/2 कप (कटा हुआ)
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
जीरा पाउडर- 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-1/2 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
ब्रेड क्रम्ब्स- 1 कप
तेल- तलने के लिए

विधि
सबसे पहले एक बर्तन में उबले हुए कॉर्न, कद्दूकस किया हुआ चीज, उबले आलू, प्याज, हरा धनिया, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें और इसे अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोल कटलेट बनाएं। कटलेट को ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटें। अब गरम तेल में कटलेट को सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें। इसे हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

बीन्स और कैरट कटलेट

सामग्री:

हरी बीन्स- 1 कप (कटी हुई और उबली हुई)
गाजर- 1 कप (कद्दूकस की हुई)
आलू- 2 (उबले और मैश किए हुए)
प्याज-1 (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
जीरा पाउडर- 1 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
ब्रेड क्रम्ब्स- 1 कप
तेल- तलने के लिए

विधि
सबसे पहले एक बाउल में उबली बीन्स, कद्दूकस की हुई गाजर, उबले आलू, प्याज, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक को मिला लें। अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोल या चपटे कटलेट बनाएं। अब इसे ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटें और गरम तेल में कटलेट को सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें। इसे हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

पालक और पनीर कटलेट

सामग्री:

पालक- 2 कप (कटा हुआ और उबला हुआ)
पनीर- 200 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
आलू- 2 (उबले और मैश किए हुए)
प्याज- (बारीक कटी हुई)
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
जीरा पाउडर- 1 चम्मच
अमचूर पाउडर- 1/2 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
ब्रेड क्रम्ब्स- 1 कप
तेल (तलने के लिए)

विधि
सबसे पहले उबला हुआ पालक, कद्दूकस किया पनीर, उबले आलू, प्याज, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक को एक बर्तन में मिला लें। अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोल या चपटे कटलेट बनाएं। अब इन कटलेट्स को ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटें और गरम तेल में कटलेट को सुनहरा होने तक तले। इसे टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com