मध्य प्रदेश के नौ जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

प्रदेश में अब तक 28.7 इंच पानी गिर चुका है। यह सीजन का 76% है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। मंडला-सिवनी ऐसे जिले हैं, जहां बारिश का आंकड़ा 41 इंच के पार है।

मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की एक्टिविटी से प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है। आज स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा, जिससे आने वाले दिनों में पूरा प्रदेश भीगने की संभावना है। राजधानी भोपाल में 11 बजे के बाद से बारिश का दौर शुरू हो गया है। एक सप्ताह बाद शुरू हुई बारिश से भोपाल में लोगों को उमस से राहत मिली है। वहीं मौसम विभाग में आज 9 ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अशोकनगर, छतरपुर, सतना, बालाघाट, धार, खरगोन, देवास, खंडवा और बुरहानपुर में तेज बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में अब तक 28.7 इंच पानी गिर चुका है। यह सीजन का 76% है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। मंडला-सिवनी ऐसे जिले हैं, जहां बारिश का आंकड़ा 41 इंच के पार है।

जानें कहां होगी आज बारिश
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार अशोकनगर, छतरपुर, सतना, बालाघाट, धार, खरगोन, देवास, खंडवा और बुरहानपुर में तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं
शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, गुना, राजगढ़, विदिशा में मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही मुरैना, श्योपुर कलां, भिंड, आगर-मालवा, उज्जैन महाकालेश्वर, सीहोर, शाजापुर, देवास, खरगोन में हल्की बारिश होने की संभावना है। महेश्वर, खंडवा ओंकारेश्वर, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, पांडुर्ना, सिवनी, बालाघाट, रायसेन, सागर, शहडोल, अनुपपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज में भारी बारिश होगी।

अगले दो-तीन दिन होगी भारी बारिश
सीनियर मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश के अनुसार लो प्रेशर एरिया अभी भी एक्टिव है। यह सिस्टम अगले 2 से 3 दिन में आगे बढ़ेगा। इससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश होगी। मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की एक्टिविटी भी बनी रहेगी। इधर कैचमेंट एरिया में हो रही तेज बारिश के चलते नर्मदापुरम के तवा डैम का जलस्तर बढ़ गया है। सोमवार रात करीब 9 बजे डैम के 13 में से 3 गेट चार-चार फीट तक खोल दिए गए। जलस्तर बढ़ता देख रात करीब एक बजे दो और गेट खोलने पड़े।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com