मणिपुर में हिंसा जारी, अब तक 180 लोगों की मौत

मणिपुर के इंफाल पूर्वी और पश्चिमी जिलों में गोली लगे हुए एक महिला सहित दो शव बरामद किए गए हैं। इस घटना की जानकारी पुलिस ने गुरुवार को दी।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुधवार को इंफाल पश्चिम जिले के ताइरेनपोकपी इलाके के आसपास एक अधेड़ उम्र की महिला का शव मिला, जिसके सिर पर गोली लगी थी।

उन्होंने कहा कि शव को पोस्टमार्टम के लिए इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) भेजा गया है।

मणिपुर में मिली दो महिलाओं के शव

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मंगलवार देर रात इंफाल पूर्वी जिले के ताखोक मापल माखा इलाके में एक व्यक्ति का शव मिला, जिसकी उम्र लगभग चालीस वर्ष के आसपास हो सकती है।

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों ने अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद किया।

पुलिस के मुताबिक, मृतक की आंखों पर पट्टी बंधी हुई थी और हाथ पीठ के पीछे बंधे हुए थे और सिर पर गोली के घाव थे।

अधिकारी ने कहा, एफआईआर दर्ज कर ली गई है और जांच जारी है।

कई लोग हैं लापता

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मृत महिला उन चार लापता व्यक्तियों में से एक मानी जा रही है, जिन्हें हाल ही में इंफाल पश्चिम जिले के कांगचुप तलहटी से “अज्ञात पुरुषों द्वारा अपहरण” कर लिया गया था।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा था कि एक अलग समुदाय के अज्ञात व्यक्तियों की उपस्थिति से चिंतित होकर, जो मैतेई क्षेत्र में भटक गए थे, फेयेंग की महिलाओं सहित लोगों का एक बड़ा समूह उनके बारे में पता लगाने के लिए कांगचुप पहाड़ी पर गया था।

विशेष रूप से, मंगलवार को कांगचुप तलहटी में अज्ञात लोगों द्वारा की गई गोलीबारी में मणिपुर के दो पुलिस कर्मियों और एक महिला सहित कम से कम नौ लोग गोली लगने से घायल हो गए।

अब तक 180 लोगों की हो चुकी है मौत

मई में पहली बार जातीय संघर्ष भड़कने के बाद से मणिपुर बार-बार होने वाली हिंसा की चपेट में है। तब से अब तक 180 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

झड़पें दोनों पक्षों की एक-दूसरे के खिलाफ कई शिकायतों को लेकर हुई हैं, हालांकि, संकट का मुख्य बिंदु मेइतीस को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने का कदम रहा है, जिसे बाद में वापस ले लिया गया है और यहां रहने वाले आदिवासियों को बाहर करने का प्रयास किया गया है।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com